logo

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने किया छठ घाटों का निरीक्षण, अधिकारियों को दिया जरूरी निर्देश

14668news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 

झारखंड के आपदा प्रबंधन एवं स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने आस्था के महापर्व छठ पूजा के तैयारी को लेकर आज विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण कर अधिकारियों को बेहतर व्यवस्था उपलब्ध कराने का निर्देश जारी किया। बन्ना गुप्ता ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि प्रत्येक छठ घाट पर गोताखोरों की टीम की व्यवस्था सुनिश्चित करें ताकि विपरीत परिस्थितियों में त्वरित सहायता प्रदान की जा सके। उन्होंने स्थानीय गोताखोरों और टाटा स्टील से सहयोग लेने का निर्देश दिया।

घाटों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति बहाल हो
मंत्री बन्ना गुप्ता ने निर्देश दिया है कि घाटों पर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करें, ये सुनिश्चित हो कि सफाई में कोई कमी न रहे, ये सात्विक और सफाई के महत्व वाला पर्व हैं। इसकी पवित्रता और स्वच्छता में कमी नहीं होनी चाहिए। बन्ना गुप्ता ने अधिकारियों को और विद्युत विभाग के वरीय अधिकारियों को कहा कि छठ घाट पर बेहतर विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित करें। कहा कि आने जाने वाले मार्गों, बस्तियों और कॉलोनियों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति होनी चाहिए। बहुत से श्रद्धालु पैदल चलकर छठ घाट पर आते हैं। मुख्य मार्ग पर विद्युत व्यवस्था निर्बाध रूप से बहाल रहे ये जिम्मेदारी तय हो।

महिलाओं के लिए बने अस्थायी चेंजिंग रूम
मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि अर्घ्य देने के पहले और बाद में माताओं और बहनों को कपड़े बदलने में असुविधा न हो इसके लिए अस्थायी तौर पर चेंजिंग रूम का निर्माण हो ताकि उन्हें परेशानी का सामना न करना पड़े और वे बिना किसी विध्न के पूजन कर सकें। बन्ना गुप्ता ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि आवागमन के दौरान जाम की स्थिति न उत्पन्न हो इसके लिए ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करने की जरूरत हैं। पार्किंग और ट्रैफिक व्यवस्था को मजबूत करने का निर्देश दिया है।

सभी छठ घाट पर कंट्रोल रूम बनाना सुनिश्चित हो
उन्होंने बताया कि कंट्रोल रूम के माध्यम से सभी चीजों की मॉनिटरिंग सुनिश्चित हो, अधिकारी अलर्ट मोड पर रहे, किसी भी समस्या का त्वरित समाधान की जाए।वे स्वयं प्रत्येक घाट की मॉनिटरिंग करते रहेंगे।