logo

कैबिनेट : 64 हजार पारा शिक्षकों को सरकार देगी ईपीएफ का तोहफा, सीएम आज लेंगे फैसला

alber-169hero-thelook-shutterstock_0.jpg

द फॉलोअप टीम, रांचीः
पारा शिक्षकों को राज्य सरकार बड़ा तौहफा दे सकती है। करीब 64 हजार शिक्षकों को ईपीएफ का लाभ दिया जाएगा। इसमें 6 प्रतिशत राशि शिक्षकों के मानदेय से कटेगी और 6 प्रतिशत राशि सरकार की ओर से दी जाएगी। स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है।  अब सीएन हेमंत सोरेन इस पर अंतिम फैसला लेंगे। सोरेन सरकार बुधवार को पारा शिक्षकों की सेवा शर्त नियमावली के प्रस्ताव के साथ मंजूरी दे सकती है। अगर सहमति नहीं बनी तो बजट सत्र में इसके प्रावधान किए जाएंगे। बता दें कि ईपीएफ में सरकार की तरफ से जो राशि दी जाएगी वह राशि मानदेय बढ़ोतरी के अतिरिक्त होगी। 


 

स्थाई सेवा पर मुहर लगेगी
बता दें कि कैबिनेट बैठक में आज पारा शिक्षकों के 60 साल की स्थाई सेवा पर मुहर लगनी है। इसके अलावा सिर्फ प्रशिक्षित पारा शिक्षकों को 10 फीसदी मानदेय में बढ़ोतरी के लिए चार आकलन परीक्षाएं होंगी। सामान्य कोटे (40 प्रतिशत) और आरक्षित कोटे (35 प्रतिशत) अंक वाले इसके पात्र होंगे। आरक्षित कोटे के पारा शिक्षकों को 35 फीसदी अंक लाना होगा। पारा शिक्षकों के मानदेय में बढ़ोतरी होने के बाद अगले तीन महीने के अंदर आकलन परीक्षा होगी, जिसमें प्रशिक्षित पारा शिक्षक शामिल हो सकेंगे। जो पारा शिक्षक आकलन परीक्षाओं में पास नहीं कर सकेंगे, उन्हें सेवा से नहीं हटाया जाएगा। 


 

कितना देना होगा शिक्षकों को 
सेवाशर्त नियमावली की मंजूरी के बाद पारा शिक्षक सहायक अध्यापक कहलाएंगे। साथ ही मानदेय में भी बढ़ोतरी हो जाएगी। टेट पास पारा शिक्षकों का जहां 50 फीसदी, प्रशिक्षित पारा शिक्षकों के मानदेय में 40 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। पांचवीं क्लास को पढ़ाने वाले प्रशिक्षित पारा शिक्षक को 1008 रुपये ईपीएफ के लिए देना होगा। वहीं छठी से आठवीं के सिर्फ प्रशिक्षित पारा शिक्षकों को 1092 रुपये देने होंगे। पहली से पांचवीं के टेट पास पारा शिक्षकों को 1260 रुपये और छठी से आठवीं के टेट पास पारा शिक्षकों को 1350 रुपये ईपीएफ में देने होंगे।  इतनी ही राशि राज्य सरकार अपनी तरफ से ईपीएफ में देगी।