logo

झारखंड विधान सभा में जातिगत जनगणना पर बनी सहमति, पीएम  से मिलेगा सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल

12675news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:
झारखंड विधान सभा में जातिगत जनगणना पर आज सहमति बन गई। मानसून सत्र के अंतिम दिन विधायक प्रदीप यादव ने गैर सरकारी संकल्‍प लाया था। सरकार से सवाल पूछा था कि जातिगत जगनगणना की मांग का प्रस्ताव पास कराने के लिए क्या अलग से सत्र बुलाया जाएगा। क्यों नहीं इसी सवाल को प्रस्ताव के तौर पर पास करा लिया जाए क्योंकि सदन में सभी मौजूद हैं। संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम बोले कि सीएम हेमंत सोरेन ने पीएम नरेंद्र मोदी से इस संबंध में पत्राचार किया है। मिलने का समय मांगा है। प्रस्ताव पर बोले कि अगले सत्र में पास किया जाएगा। लेकिन अधिकतर विधायकों  ने जातिगत जनगणना पर सहमति व्यक्त की। 

 

पीएम को सीएम ने भेजा है पत्र
मानसून सत्र के दौरान झामुमो विधायक सुदिव्य कुमार सोनू ने जातिगत जनगणना और पिछड़ों को आरक्षण को लेकर सवाल किया था, वहीं आजसू विधायक सुदेश महतो ने भी दिल्ली में सर्वदलीय प्रतिनिधि की बैठक से पहले राज्य में बैठक की मांग उठाई। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सदन में बताया कि उनके नेतृत्व में एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल नई दिल्ली जाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जल्द मिलेगा। इस प्रतिनिधिमंडल में कुल 9 सदस्य होंगे और प्रधानमंत्री से मुलाकात कर एक मांग पत्र सौंपा जाएगा।

 


 

बिहार के विधायक मिल चुके हैं पीएम से पहले
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर मुलाकात के लिए तिथि और समय देने का अनुरोध किया है। पीएम मोदी से 12 से लेकर 20 सितंबर के बीच का समय मांगा गया है। वहीं बता दें कि इससे पहले बिहार के विधायकों  को एक सर्वदलीय  प्रतिनिधि मंडल पीएम मोदी से मिल चुका है। अगुवाई कर रहे  मुख्यकमंत्री नीतिश कुमार ने पीएम मोदी के सकरात्मक रूख की बात कही थी। मोदी के आश्वासन की बात बताई थी।