logo

फूलो झानो आशीर्वाद अभियान के लाभुकों से बात करेंगे मुख्यमंत्री, बांटेंगे ब्याज मुक्त लोन

12867news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:
मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन गुरुवार को प्रोजेक्ट भवन सभागार में फूलो झानो आशीर्वाद अभियान के अंतर्गत आजीविका उपलब्धता कार्यक्रम में भाग लेंगे। फूलो झानो आशीर्वाद अभियान अंतर्गत हड़िया दारू निर्माण एवं बिक्री का कार्य छोड़कर सम्मानजनक आजीविका से जुड़ी महिलाएं इस अवसर पर अपना अनुभव साझा करेंगी। मुख्यमंत्री एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री आलमगीर आलम इस अवसर पर विभिन्न जिलों के फूलो झानो आशीर्वाद अभियान के लाभुकों से ऑनलाइन संवाद भी करेंगे। प्रोजेक्ट भवन सभागार में दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक कार्यक्रम का आयोजन होगा। इस कार्यक्रम को राज्य भर की सखी मंडल की दीदियां jhargov.tv के माध्यम से ऑनलाइन देखेंगी।  

 

 

सखी दीदियां होंगी सम्मानित 

ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत झारखण्ड स्टेट लाईवलीहुड प्रमोशन सोसाईटी द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा बीमा कराएं अभियान के अंतर्गत सखी मंडल की करीब 25 लाख बहनों के बीमित होने  के अवसर पर सखी दीदियों को सम्मानित किया जाएगा। मालूम हो कि ग्रामीण विकास सचिव डॉ मनीष रंजन की पहल पर राज्य में 7 अगस्त से बीमा कराएं अभियान की शुरुआत कर सखी मंडल की बहनों को विभिन्न बीमा योजनाओं से प्राथमिकता के आधार पर जोड़ा जा रहा था। इस अभियान से सखी मंडल की बहनों की सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित की जा रही है। बीमा कराएं अभियान को सफल बनाने में उत्कृष्ट प्रदर्शन करनेवाली सखी दीदियों को इस कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा।  

 

राज्य के पहले दीदी हेल्पलाइन कॉल सेंटर का होगा शुभारंभ

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन द्वारा दीदी हेल्पलाइन कॉल सेन्टर सेवा का ऑनलाइन शुभारंभ भी होगा। दीदी हेल्पलाईन कॉल सेन्टर जेएसएलपीएस के हेहल स्थित राज्य कार्यालय से संचालित होगा। इस हेल्पलाइन के टॉल फ्री नंबर 18004190400 एवं 18004197400 पर कॉल के जरिए जेएसएलपीएस द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली जा सकेगी। वहीं कार्यक्रम की बेहतरी के लिए सुझाव दिए जा सकते है एवं सखी मंडल की दीदियां परियोजना से जुड़ी किसी भी तरह की शिकायत दर्ज करा सकेंगी। दीदी हेल्पलाइन जेएसएलपीएस द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं में पारदर्शिता लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। दीदी हेल्पलाइन राज्य का पहला कॉल सेंटर होगा, जिसका संचालन सखी मंडल की दीदियों द्वारा किया जा रहा है। समुदाय संचालित समुदाय की बेहतरी के लिए दीदी हेल्पलाईन की शुरुआत की गई। इस हेल्पलाइन में सखी मंडल की 12 दीदियों को कॉल सेंटर के कार्यों के लिए प्रशिक्षित किया गया है। मुख्यमंत्री फुलो झानो आशीर्वाद अभियान के बीच ब्याजमुक्त लोन एवं परिसंपत्ति वितरण भी करेंगे।