logo

भवानीपुर उपचुनाव: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नामांकन दाखिल किया, जानिए, क्या है समीकरण! 

12695news.jpg

द फॉलोअप टीम, कोलकाता: 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भवानीपुर उपचुनाव के लिए शुक्रवार को नामांकन दाखिल किया। ममता बनर्जी अपने कुछ वरिष्ठ सहयोगियों के साथ जिला निर्वाचन कार्यालय पहुंची और नामांकन दाखिल किया। भवानीपुर में 30 सितंबर को वोटिंग होगी। वोटों की गिनती 3 अक्टूबर को की जाएगी। गौरतलब है कि ममता बनर्जी हालिया विधानसभा चुनावों में नंदीग्राम विधानसभा सीट से अपने पूर्व सहयोगी शुभेंदू अधिकारी से हार गई थीं। 

नंदीग्राम विधानसभा से हार गई थीं ममता बनर्जी
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले ममता बनर्जी का दाहिना हाथ कहे जाने वाले शुभेंदू अधिकारी ने टीएमसी का साथ छोड़ बीजेपी का दामन थाम लिया था। शुभेंदू अधिकारी को बीजेपी ने नंदीग्राम सीट से उम्मीदवार बनाया। नाक की लड़ाई में ममता बनर्जी ने भी अपनी परंपरागत भवानीपुर विधानसभा सीट छोड़ नंदीग्राम से चुनाव लड़ने का फैसला किया। एक चुनावी रैली में तब शुभेंदू अधिकारी ने कहा था कि यदि उन्होंने ममता बनर्जी को 50 हजार से भी ज्यादा मतों के अंतर से नहीं हराया तो राजनीति छोड़ देंगे। शुभेंदू ने ममता को हराया भी लेकिन वोटों का अंतर काफी कम था। 

ममता बनर्जी का परंपरागत सीट रहा है भवानीपुर
ममता बनर्जी की परंपरागत सीट भवानीपुर रही है। ममता बनर्जी ने साल 2011 में पहली बार औऱ फिर 2016 में दूसरी बार इस सीट से जीत दर्ज की थी, लेकिन हालिया पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में उन्होंने नंदीग्राम से चुनाव लड़ने का फैसला किया जो गलत साबित हुआ। ममता बनर्जी चुनाव हार चुकी थीं, लेकिन टीएमसी को पूर्ण बहुमत मिला। ममता बनर्जी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के लिए उनको 5 नवंबर तक विधानसभा की सदस्यता लेनी थी। उसमे महज 2 महीने रह गए हैं। राज्य में किसी भी प्रकार के संवैधानिक संकट से बचने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने ही चुनाव आयोग से उपचुनाव कराए जाने का अनुरोध किया था जिसे मान लिया गया। 

बीजेपी ने प्रियंका टिबरीवाल को प्रत्याशी घोषित किया
गौरतलब है कि, पश्चिम बंगाल में केवल भवानीपुर विधानसभा सीट पर ही उपचुनाव नहीं हो रहा है बल्कि जंगीपुर और शमशेरगंज विधानसभा सीट पर भी वोटिंग होगी। इन दोनों सीटों पर चुनाव के वक्त वोटिंग नहीं हो सकी थी। रही बात भवानीपुर की तो इसे टीएमसी विधायक शोभनदेव चट्टोपाध्याय ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लिए खाली किया है। उन्होंने इस्तीफा दे दिया है। भवानीपुर से बीजेपी ने प्रियंका टिबरीवाल और माकपा ने श्रीजीत बिस्वास को उम्मीदवार बनाया है। बीजेपी की राह आसान नहीं होगी क्योंकि उसके कई विधायक साथ छोड़कर टीएमसी के साथ जा रहे हैं।