logo

चुनाव से पहले बिहार को आज पीएम मोदी देंगे 294 करोड़ रुपए की योजनाओं की सौगात, किसान, पशुपालक और मछुआरों को मिलेगा लाभ

1235news.jpg
द फॉलोअप टीम, पटना
बिहार में अक्टूबर-नवंबर में विधानसभा का चुनाव है। इसे लेकर हर दल अपने-अपने तरीके से जनता को लुभाने में लगे हैं। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज प्रदेश को 294.53 करोड़ की योजनाओं की सौगात देने जा रहे हैं। ये सभी योजनाएं मत्स्य, पशुपालन व कृषि विभाग से जुड़ी हैं। यानी किसान, पशुपालक और मछुआरों को इसका सीधा लाभा होगा। मत्स्य संपदा योजना अंतर्गत 107 करोड़ की लागत की परियोजना के शुभारंभ की घोषणा भी होगी। विपक्ष इसे चुनाव से जोड़कर देख रहा है। हालांकि बीजेपी ने कहा है कि ये महज इत्तफाक है कि चुनाव सिर पर है। प्रधानमंत्री मोदी हमेशा से बिहार के लोगों के लिए सोचते और करते आए हैं। 

यहां-यहां के लोगों को मिलेगा लाभ
5 करोड़ की लागत से सीतामढ़ी के डुमरा में बखरी मछली बीज फार्म, 10 करोड़ का किशनगंज के मत्स्य पालन कॉलेज और पटना स्थित बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय में जलीय रेफरल प्रयोगशला का उद्घाटन होगा। पटना के मसौढ़ी का 2 करोड़ का फिश ऑन व्हील्स, मधेपुरा का एक करोड़ का मत्स्य चारा मिल, 2.87 करोड़ का कृषि विश्वविद्यालय, पूसा का समेकित मात्स्यिकी उत्पादन प्रौद्योगिकी केन्द्र का उद्घाटन होगा। 

पटना में बनेगा इम्ब्रयो ट्रांसफर टेक्नोलॉजी और IVF लैब
इसके अलावा 84.27 करोड़ का पूर्णिया सीमेन स्टेशन, 8.06 करोड़ का पटना में इम्ब्रयो ट्रांसफर टेक्नोलॉजी व आईवीएफ लैब, 2.13 करोड़ का बेगूसराय, खगड़िया, समस्तीपुर, नालन्दा व गया में तैयार सेक्स सार्टेड सीमेन परियोजना का शुभारंभ होगा। कृषि विवि समस्तीपुर का 11 करोड़ से बना स्कूल ऑफ एग्रीबिजिनेस एंड रूरल मैनेजमेंट के भवन का उद्घाटन, 27 करोड़ का ब्वायज हॉस्टल, 25 करोड़ का स्टेडियम और 11 करोड़ का इंटरनेशनल गेस्ट हाउस का शिलान्यास होगा।

पहले की सरकार में उपेक्षित था ये वर्ग-बीजेपी
बिहार को पीएण मोदी की ओर से सौगात मिलने पर प्रदेश भाजपा ने कहा कि इन योजनाओं से उस तबके को सीधा लाभ होगा जो पूर्ववर्ती सरकार में उपेक्षित था। इन योजनाओं से न केवल ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी बल्कि बिहार जैसे कृषि प्रधान राज्य की आत्मनिर्भरता भी बढ़ेगी। बिहार के विकास के लिये कृतसंकल्पित प्रधानमंत्री आगामी 25 सितम्बर तक पांच चरणों में अन्य विभागों की योजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन भी करेंगे।