logo

रांची में भारत और न्यूजीलैंड के बीच होगा T20 मैच, BCCI ने की टीम इंडिया की घरेलु सीरीज की घोषणा

13020news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

भारत में नंवबर महीने से काफी लंबे वक्त के बाद क्रिकेट की वापसी होगी। बीसीसीआई ने सत्र 2021-22 के लिए टीम इंडिया के घरेलु सीजन की घोषणा की है। नवंबर से जून के बीच टीम इंडिया न्यूजीलैंड, वेस्ट-इंडीज, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय, टेस्ट और टी20 सीरीज खेलेगी। गौरतलब है कि इंडियन प्रीमियर लीग का 14वां सीजन भारत में ही खेला जा रहा था लेकिन महामारी की दूसरी लहर के दौरान खिलाड़ियों के संक्रमित होने पर इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था। आईपीएल शुरू हो चुका है लेकिन यूएई में खेला जा रहा है। 

न्यूजीलैंड के खिलाफ होगा घरेलु सीरीज का आगाज
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज से घरेलु सीजन का आगाज करेगी। भारत औऱ न्यूजीलैंड के बीच 3 टी20 और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। सीरीज की शुरुआत टी20 मुकाबलों से होगी। इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच पहला टी-ट्वेंटी मुकाबला 17 नवंबर को जयपुर में होगा। दूसरा मैच 19 नवंबर को रांची में होगा वहीं तीसरी मैच 21 नवंबर को कोलकाता में खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट 25 से 29 नवंबर के बीच कानपुर में और दूसरा टेस्ट 3 से 7 दिसंबर के बीच मुंबई में खेला जाएगा। टी20 सीरीज नए कप्तानी की अगुवाई में खेली जाएगी। 

3 वनडे और 3 टी-ट्वेंटी के लिए वेस्ट-इंडीज का दौरा
फरवरी में वेस्ट-इंडीज की टीम भारत का दौरा करेगी। इस द्विपक्षीय सीरीज की शुरुआत एकदिवसीय श्रृंखला से होगी। पहला वनडे मैच 6 फरवरी को अहमदाबाद में खेला जाएगा। दूसरा मैच 9 फरवरी को जयपुर में और तीसरा मुकाबला 12 फरवरी को कोलकाता में होगा। दोनों टीमों के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज भी होगी। पहला मुकाबला 15 फरवरी को कटक में होगा। दूसरा मैच 18 फरवरी को वाइजैग और तीसरा मुकाबला 20 फरवरी को त्रिवेंद्रम में होगा। 

फरवरी-मार्च में भारत का दौरा करेगी श्रीलंकाई टीम
फरवरी-मार्च में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम 2 टेस्ट मैच और 3 टी-ट्वेंटी मैचों की सीरीज के लिए भारत आएगी। पहला टेस्ट मैच 25 फरवरी से 1 मार्च के बीच बेंगलुरु में होगा वहीं दूसरा मैच 5 से 9 मार्च के बीच मोहाली में खेला जाएगा। इंडिया-श्रीलंका के बीच पहला टी ट्वेंटी मुकाबला 13 मार्च को मोहाली में होगा। दूसरा मैच 15 मार्च को धर्मशाला में होगा वहीं तीसरा मैच 18 मार्च को लखनऊ में खेला जाएगा। हाल ही में भारत औऱ श्रीलंका के बीच द्विपक्षीय सीरीज में वनडे सीरीज भारत ने औऱ टी-ट्वेंटी सीरीज श्रीलंका ने जीती। टीम को कोविड जैसी मुश्किल का सामना करना पड़ा था। 

पांच मैचों की टी-ट्वेंटी सीरीज खेलेगी दक्षिण-अफ्रीका
जून में दक्षिण अफ्रीकी टीम पांच मैचों की टी-ट्वेंटी सीरीज खेलने के लिए भारत का दौरा करेगी। पहला मुकाबला 9 जून को चेन्नई में होगा, दूसरा मुकाबला 12 जून को बेंगलुरु में होगा, तीसरा मुकाबला 14 जून को नागपुर में होगा, चौथा मुकाबला 17 जून को राजकोट में होगा वहीं पांचवा और आखिरी मुकाबल दिल्ली में 19 जून को होगा।