logo

अंबा प्रसाद ने मानसून सत्र के अंतिम दिन उठाए छात्र, शिक्षक और किसान के मुद्दे

12672news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:

बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद ने विधानसभा के मानसून सत्र के अंतिम दिन कई मामले उठाए। उन्‍होंने राज्य के प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय में कार्यरत शिक्षक शिक्षिकाओं की नियुक्ति जो कि वर्ष 2016 में पूर्ण की गई थी, उनके अंतर जिला स्थानांतरण पर सदन का ध्यान आकृष्ट कराते हुए शिक्षक शिक्षिकाओं का उनके गृह जिला में स्थानांतरण की मांग की। वहीं उन्‍होंने हजारीबाग जिला अंतर्गत बड़कागांव एवं केरेडारी तथा रामगढ़ जिला अंतर्गत पतरातू प्रखंड में आईटीआई एवं पॉलिटेक्निक संस्थान खोलने की मांग की। कहा कि वर्तमान समय में आधुनिक शिक्षा प्रणाली के तहत तकनीकी एवं अभियंत्रण शिक्षा का विशेष महत्व है तथा रोजगार के क्षेत्र में तकनीकी कौशल एवं प्रशिक्षण की अति आवश्यकता है।

आईटीआई एवं पॉलिटेक्निक खोलने की मांग

सदन का ध्यान आकृष्ट कराते हुए अंबा प्रसाद ने कहा कि बड़कागांव विधानसभा क्षेत्र के तीनों प्रखंड में वर्तमान समय तक एक भी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान तथा पॉलिटेक्निक संस्थान नहीं होने के कारण स्थानीय विद्यार्थी आधुनिक तकनीकी शिक्षा एवं प्रशिक्षण से वंचित रह जा रहे हैं। दूसरे बड़े शहरों में गैर सरकारी संस्थानों में शिक्षा प्रशिक्षण लेना पड़ता है जिस कारण ग्रामीण क्षेत्र के को आर्थिक एवं अन्य कठिनाइया झेलनी पड़ रही है इसलिए तीनों प्रखंड में आईटीआई एवं पॉलिटेक्निक संस्थान खोला जाए।

माफ की जाए ग्रामीणों का बिजली बिल

अंबा प्रसाद ने सदन में ग्रामीण इलाकों में शहरी बिजली बिल वसूले जाने की बात को उठाया। कहा कि बड़कागांव  विधानसभा क्षेत्र का दो तिहाई हिस्सा ग्रामीण है तथा स्थानीय निवासियों की मुख्य जीविका का स्रोत कृषि है पूरे बड़कागांव विधानसभा क्षेत्र मे ग्रामीण क्षेत्र के बहुतायत होने के बावजूद भी ग्रामीण क्षेत्रों में शहरी क्षेत्र के समतुल्य बड़ी रकम के बिजली बिल प्राप्त हो रहे हैं। जिससे आम जनता को काफी परेशानी हो रही है। गरीब पिछड़े तबके के ग्रामीण बिजली बिल देने में असमर्थ हैंं। ग्रामीण क्षेत्र में मिल रहे शहरी बिल को स्थानीय स्तर पर कैंप लगाकर माफ किया जाए।