logo

राजनीति : बाबूलाल मरांडी ने सीएम हेमंत सोरेन को लिखा पत्र कहा- कोयला चोरी और अवैध कारोबारियों पर हो कार्रवाई

babu_wth_hemant.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची
भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने फिर सरकार को घेरा है। इस बार कोयला चोरी और अवैध कारोबार पर रोक लगाने की मांग करते हुए उन्होने राज्य के सीएम हेमंत सोरेन को पत्र लिखा है। पत्र में लिखा है कि कोयला राजधानी कहे जानेवाले धनबाद और अन्य कई जिलों में कोयला चोरी और इसके अवैध कारोबार हो रहे हैं। धनबाद जिले का एक बड़ा भू-भाग B.C.C.Ltd. एवं E.C.Ltd. अन्तर्गत दर्जनों कोयला खदानें संचालित हैं और हर महीने में इन खदानों से लाखों टन कोयले का कारोबार होता है। सिर्फ धनबाद ही नहीं बोकारो और रामगढ़ जिला अन्तर्गत C.C.Ltd. द्वारा संचालित दर्जनों खदानों से लाखों टन के कोयले का कारोबार होता है।

 


 

रात में हो रही है कोयला चोरी
आश्चर्य की बात है पिछले छह-सात माह से धनबाद के निरसा, बाघमरा, कतरास, झरिया, बरवाअड्डा, गोविन्दपुर आदि अनेक स्थानों से कोयले की चोरी रात में होती रही है। यहाँ तक कि दिन के उजाले में भी संगठित गिरोह प्रतिदिन हजारों टन कोयलों की चोरी करके राज्य के बाहर भेजते हैं। यह अवैध कारोबार करनेवाले पिछले कई दशकों से इस कोलयांचल में सक्रिय रहकर सरकार के राजस्व को लूट रहे हैं । इस कोयला चोरी से B.C.C.Ltd. को प्रतिदिन लगभग 11 करोड़ का नुकसान हो रहा है। सबसे बड़ी एवं महत्वपूर्ण बात यह है कि इस अवैध कारोबार पुलिस की मिली भगत से हो रही है और उसके एवज में पुलिस को घँचेबाजों द्वारा प्रतिदिन एक निश्चित राशि दी जाती है, और वरीय पुलिस अधिकारियों के संरक्षण में यह कारोबार कोलयांचल इलाके में हो रहा है।

 


राज्य सरकार पर उठ रही उंगलियां
B.C.C.Ltd. अन्तर्गत सभी एरिया में सुरक्षा का बन्दोबस्त है। जिस पर प्रतिवर्ष लगभग 200 करोड़ होता है, इसके बावजूद कोयला चोरी प्रतिदिन होना राज्य सरकार पर अंगुली उठना लाजिमी है। धनबाद जिले के निरसा, बाघमारा और बरवाअड्डा में कोयला चोरी अवैध कारोबार की मंडी है, जहाँ से प्रतिदिन हजारो टन कोयले की चोरी की जाती है एवं इस धंधे मे अलग-अलग क्षेत्र के कई सिंडिकेट काम करते हैं। कोयला तस्कर क्षेत्र वार अपना कारोबार सजाते हैं एवं इस धंधे में कई सफेदपोश के साथ पुलिस पदाधिकारियों की भी मिलीभगत रहती है। आए दिन इस अवैध कारोबार में गैंगवार भी होते आया है, जिसमें कईयों ने अपनी जानें भी गवाँई है। राज्य एवं देशहित में कोयले की चोरी रोकने एवं इसके उचित निगरानी रखने का दायित्व राज्य सरकार की होती है। राज्य सरकार का दायित्व है कि राज्य के कोयला बहुल जिला धनबाद, रामगढ़, बोकारो, गिरिडीह, देवघर, चतरा एवं कई अन्य जगहों में व्यापक पैमाने पर हो रही कोयला चोरी को अविलम्ब रोकने की दिशा में टास्क फोर्स गठित की जाय ।