logo

दिवंगत पिता का सपना पूरा करने को पास की UPSC की परीक्षा, पलामू के अविनाश को मिला 190वां रैंक

13160news.jpg

द फॉलोअप टीम, पलामू: 

यूपीएससी 2020 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया गया है। कुल 761 उम्मीदवारों ने सफलता हासिल की है। इनमें 545 पुरुष और 216 महिला उम्मीदवार हैं। झारखंड के भी कई छात्रों ने सफलता हासिल की है। इनमें पलामू के अविनाश कुमार का नाम भी उल्लेखनीय है। गौरतलब है कि पलामू जिला के रहने वाले अविनाश कुमार ने सिविल सेवा परीक्षाृ-2020 में 190वां रैंक हासिल किाय है। 

ये अविनाश का पहला प्रयास था
मिली जानकारी के मुताबिक अविनाश का ये पहला प्रयास था। गौरतलब है कि अविनाश ने अपनी आरंभिक शिक्षा गांव के ही सरकारी स्कूल से हासिल की। अविनाश बताते हैं कि उनके पिता गुलाबचंद प्रसाद का सपना था कि उनका बेटा आईएएस-आईपीएस बने। अविनाश जब 12वीं कक्षा में पढ़ रहे थे तभी उनके पिता का देहांत हो गया। कहते हैं कि पिता का सपना पूरा करने के लिए अविनाथ ने जीतोड़ मेहनत की। 

पिता का सपना पूरा करना था
अविनाश ने ठान लिया था कि वो देश की सबसे कठिन परीक्षा को पास करके ही दम लेंगे। उन्होंने खूब मेहनत की। उनकी मां प्रमिला देवी ने उन्हें कभी किसी चीज की कमी महसूस नहीं होने दी। हमेशा आर्थिक और भावनात्मक सहयोग किया। अविनाश का कहा है कि सफलता छोटी हो या बड़ी, ये ज्यादा मायने नहीं रखता। लक्ष्य तक पहुंचने के लिए ईमानदारी से मेहनत करना जरूरी है।