logo

गांव को पहचान दिलाने के लिए बनाया हेलिकॉप्टर, टेस्टिंग के दौरान गई युवक की जान

11797news.jpg

द फॉलोअप टीम, मुंबई:

महाराष्ट्र, यवतमाल के रहने वाले एक अविष्कारक की मौत हो गई।  मौत उसके बनाये हुए हेलीकॉपटर की टेस्टिंग के दौरान हुई। घटना बीते मंगलवार की है।  24 वर्षीय शेख़ इस्माइल इब्राहिम अपने गांव को  अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मशहूर करना चाहता था। उसने एक हेलीकॉप्टर का निर्माण किया था। जिसे उड़ा कर वो अपने सपने को साकार करना चाहता था। इस्माइल इब्राहिम ने सिर्फ 8वीं कक्षा तक ही पढ़ाई की थी। उसके बड़े भाई का एक वेल्डिंग वर्कशॉप है, जिसमें उसने काम करना शुरू किया था। वो अलमारी, कूलर और घर पर इस्तेमाल होने वाली एल्युमिनियम स्टील की चीजें चुटकियों में बना लेता था। 

गांव को फेमस करने की चाहत थी 
गांव को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर फेमस करने की कोशिश में इस्माइल इब्राहिम जान चली गई। बता दें कि इस्माइल यवतमाल के महागांव तहसील के फुलसवांगी गांव का रहने वाला था। इस्माइल को  '3 Idiots' के रैंचो यानी आमिर खान से प्रेरणा मिली थी। वो उस किरदार से प्रेरित होकर कुछ करना चाहता था। इस्माइल ने YouTube वीडियोज़ देख कर हेलीकॉप्टर को डिज़ाइन करने की जानकारी जुटाई और अपने ड्रीम प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू किया। लड़के को हेलीकॉप्टर के पार्ट्स जुटाने में लगभग 2 साल लग गए। "उसने स्टिल पाइप और मारूति 800 इंजन से सिंगल सीटर हेलीकॉप्टर का प्रोटोटाइप बना लिया था। "

टेस्टिंग के दौरान हुआ दर्दनाक हादसा
बताया जा रहा है कि इस्माइल स्वतंत्रता दिवस पर लोगों के सामने अपने इस हेलीकॉप्टर का प्रदर्शन करने वाला था। मंगलवार रात को वो हेलिकॉप्टर की पायलट सीट पर बैठा, वहां उसके कई दोस्त भी थे। हेलिकॉप्टर के  Rotor Wings तेज़ी से घूमने लगे, Tail Rotor Blade Assembly बॉडी से टूट गई और ऊपर लगी Main Blade पर जा लगी और एक टूटी ब्लेड इस्माइल के गरदन पर जा लगी और वो गिर पड़ा। उसे तुरंत अस्पताल ले जाया गया लेकिन तब तक उसकी मौत हो गयी।

पहली टेस्टिंग में उड़ा लिया था हेलिकॉप्टर
उसने पहले भी टेस्टिंग की थी, 5 फ़ीट तक हेलिकॉप्टर को उड़ा भी लिया था। मंगलवार को फ़ाइनल टेस्टिंग थी।  इस्माइल के दोस्त हरीश ने बताया कि इस्माइल ने हेलिकॉप्टर का नाम, 'मुन्ना हेलिकॉप्टर' रखा था। इस्माइल का घर का नाम   मुन्ना ही था।  इस्माइल कीमौत से पूरे गांव में मातम है।