logo

वन विभाग नहीं दे रहा दूरसंचार के लिए एनओसी, सड़क पर उतरे ग्रामीण

4766news.jpg
द फॉलोअप टीम, पलामू:   
लातेहार जिले के गारू क्षेत्र में दूरसंचार की बहुत अधिक समस्या है। यहाँ किसी भी कंपनी का नेटवर्क नहीं आता है। कभी-कभी बस बीएसएनल का नेटवर्क मिल जाता है। देश की कई प्राइवेट दूरसंचार कंपनियां इस गांव में अपने नेटवर्क को लाना चाहते है। गांव के कुछ इलाको में जियो अपना केबल बिछाना चाह रही है। गांव वाले भी इस बात का समर्थन कर रहे हैं, लेकिन वन विभाग इस मामले को लटका रहा है। केबल बिछाने के लिए अभी तक वन विभाग की ओर से एनओसी नहीं मिला है। इस मामले को लेकर गांव वालो ने डालटनगंज-गारू मुख्य पथ को जाम कर रखा था। जिसमें वन विभाग के खिलाफ प्रदर्शन किया गया। इस मौके पर डीएफआई मुकेश कुमार और पुलिस की टीम ने जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों को समझाकर जाम को खत्म कराया। 

व्यापक आंदोलन की तैयारी हुई थी 
इस प्रदर्शन में कई राजनितिक दल शामिल थे। भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा के जिला अध्यक्ष मंगल उरांव ने बताया कि गारू मुख्यालय समेत कबरी एवं बारेसाढ़ में जियो कंपनी का चार वर्षो से ओएफसी केबल का काम चल रहा है, लेकिन एनओसी को लेकर बार-बार वन विभाग काम में बाधा पहुंचा रही है। उन्होंने बताया कि 28 जनवरी तक जियो का केबल का कार्य पूरा करने का अल्टिमेटम दिया गया था। मगर 28 जनवरी तक वन विभाग ने कोई पहल नहीं की थी। अनिश्चितकालीन सड़क जाम को लेकर व्यापक रणनीति बनाई गयी थी। इस आन्दोलन में 500 से 700 ग्रामीण मौजूद थे। गांवों में जन संपर्क अभियान चलाया गया था और गांव के चौक-चैराहे पर जाम से संबंधित पोस्टर भी चिपकाए गए थे। 

ये भी पढ़ें......

दो माह में आ जायेगा नेटवर्क 
इस मामले पर डीएफओ मुकेश कुमार, बारेसाढ़ के रेंजर तरूण कुमार सिंह, गारू थाना प्रभारी रंजीत कुमार यादव आदि मौके पर आए। डीएफओ ने आश्वासन दिया कि केबल बिछाने का कार्य प्रगति में है। दो माह में गारू इलाके में नेटवर्क आ जाएगा।