logo

2021 की जनगणना में सरना धर्म कोड शामिल करने की मांग पर रेल रोड-चक्का जाम

4645news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची :
रविवार को सुबह विभिन्न आदिवासी संगठनों ने रेल रोड-चक्का जाम किया है। यह जाम 2021 में जनगणना में सरना धर्म कोड को शामिल करने की मांग को लेकर किया गया है। इसी के तहत जामताड़ा में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन को रोक दिया। लेकिन वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने लोगों को वहां से हटा दिया। रांची समेत आसपास के क्षेत्रों में भी सड़क जाम करने की भी योजना है। वहीं, सिल्ली के कीता रेलवे स्टेशन पर भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात कर दिया गया। इससे पूर्व शनिवार को मशाल जुलूस का आयोजन रांची के अलबर्ट एक्का चौक में अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद, आदिवासी सेंगेल अभियान और केंद्रीय सरना समिति ने की। 

उधर आसनसोल में भी लोगो ने किया विरोध 
आसनसोल में भी आदिवासी सेंगल अभियान के कार्यकर्ताओं ने रेल चक्का जाम किया। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सैकड़ों की संख्या में सेंगल अभियान के कार्यकर्ता ने रेलवे ट्रैक पर जमकर प्रदर्शन किया। अपनी मांगों को लेकर सभी महिला-पुरुष और युवक-युवती रेलवे ट्रैक पर उतर आए थे।

ये भी पढ़ें.....

झारखंड विधानसभा में पारित हो चुका है प्रस्ताव 
झारखंड के दो दशक के इतिहास में पहली बार सरना कोड को लेकर विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया था। झारखंड विधानसभा के विशेष सत्र के दौरान संशोधन के बाद सरना आदिवासी धर्म कोड का प्रस्ताव पारित हो गया। अब इस पारित प्रस्ताव को केंद्र सरकार के पास भेजा गया है। केंद्र की मंजूरी के बाद आदिवासी सरना धर्म कोड लागू हो जाएगा। इसी की मांग को लेकर जगह-जगह प्रदर्शन हो रहे हैं।