logo

बजट सत्र से पहले संसद भवन के 402 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव, सैंपल्स की होगी जीनोम सिक्वेंसिंग

16885news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

फरवरी में संसद का बजट सत्र संचालित होना है लेकिन उससे पहले एक चिंताजनक खबर सामने आई है। मिली जानकारी के मुताबिक संसद भवन में कार्यरत 400 से ज्यादा कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। एक अधिकारी ने बताया कि 4 से 8 जनवरी के बीच कर्मचारियों का सैंपल कलेक्ट किया गया था जिसमें इतने लोग संक्रमित पाए गए। मिली जानकारी के मुताबिक संसद भवन में काम करने वाले कुल 1409 कर्मचारियों में से 402 कोरोना संक्रमित पाया गया है। 

सैंपल की होगी जीनोम सिक्वेंसिंग
अब सभी कोरोना संक्रमित कर्मचारियों का सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है। ये पता लगाने के लिए कि कहीं वे ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित तो नहीं है। इस बीच संसद भवन के बाकी कर्मचारियों को आइसोलेशन में भेज दिया गया है। उनको सलाह दी गई है कि जरूरी एहतियात बरतें और जांच करवायें। संक्रमित मरीजों को कोविड अनुरूप व्यवहार करने की सलाह दी गई है। फिलहाल किसी में संक्रमण के गंभीर लक्षण नहीं हैं इसलिए उनका इलाज होम आइसोलेशन में हो रहा है। 

दोनों सदनों के कई कर्मचारी संक्रमित
लोकसभा के 200 और राज्यसभा के 69 सहित अन्य विभागों के 133 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं। इन सबको जरूरी सावधानियां बरतने का निर्देश दिया गया है। इसमें उन लोगों को शामिल नहीं किया गया है जो परिसर के बाहर संक्रमित पाये गये हैं। संसद भवन के उन बाकी कर्मचारियों को आइसोलेशन में रखा गया है जिनके साथी कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं।

कर्मचारियों के लिए सरकार का निर्देश
गौतलब है कि हालिया दिशा निर्देश में कहा गया था कि सरकारी अथवा निजी कार्यालयों में 50 फीसदी क्षमता के साथ काम होगा। वैकल्पिक दिनों में आधे कर्मचारी कार्यालय आएंगे और बाकी घर से ही काम करेंगे, इस बीच बायोमैट्रिक अटेंडेंस की व्यवस्था भी समाप्त की गई है।