logo

जानिए! कोरोना वैक्सीन के लिए आपको कौन-कौन दस्तावेज देने होंगे

3554news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची
कोरोना वैक्सीन अगर आपको चाहिए तो सरकार ने उसके लिए कुछ शर्त रखी है। टीकाकरण के लिए पहले रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। इसके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होगी। वहीं, रजिस्ट्रेशन के समय पहचान पत्र भी देने होंगे। इसके लिए कई दस्तावेज की सूची तैयार की गई है। इनमें ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, बैंक या पोस्ट ऑफिस की तरफ से जारी किए गए पासबुक, मनरेगा जॉब कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन से संबंधित कागजात और राज्य या केंद्र द्वारा जारी सर्विस आइडेंटिटी कार्ड आदि शामिल हैं।

रजिस्ट्रेशन के बिना किसी को नहीं लगेगा टीका
टीकाकरण के समय भी इनमें से कोई एक पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य होगा। कोरोना टीकाकरण को लेकर संशय दूर करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सवाल-जवाब के रूप में तथ्य जारी किए हैं। केंद्र से मिले सवाल-जवाब को राज्य सरकार ने भी जारी किए हैं।  इसमें कहा गया है कि रजिस्ट्रेशन के बिना किसी व्यक्ति को टीका नहीं लगेगा। पूर्व में कोरोना से संक्रमित हो चुके लोगों को भी कोरोना के टीके की पूरी खुराक लेने की सलाह इसमें दी गई है।

ये भी पढ़ें......

50 से अधिक आयु वालो लोगों को मिलेगी प्राथमिकता
वैक्सीन से बीमारी के खिलाफ मजबूत प्रतिरोधक क्षमता विकसित होगी। शुरुआती चरण में प्राथमिकता के आधार पर हेल्थ वर्करों को टीका दिया जाएगा। इसके बाद 50 से अधिक आयु वर्ग के लोगों को प्राथमिकता में शामिल किया जाएगा। उपलब्धता के आधार पर बाद में अन्य लोगों का टीकाकरण होगा। यह भी कहा गया है कि कोरोना का टीका लेना व्यक्ति की इच्छा पर निर्भर करेगा, हालांकि टीके की पूरी खुराक लेने की सलाह दी जाती है।