logo

मिड डे मील में घोटाले की आशंका के मद्देनजर स्कूलों के प्राचार्यों पर कार्रवाई का आदेश

2486news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची :
शिक्षा विभाग ने राज्य के 1260 स्कूलों में बच्चों को दी जाने वाली मिड डे मील की राशि में घोटाले की आशंका जतायी है। विभाग के बार-बार निर्देश के बाद भी इन स्कूलों के प्राचार्य मिड डे मील संबंधी बैंक खातों और अन्य जरूरी कागजातों की ऑडिट नहीं करा रहे हैं। मिड डे मील डायरेक्टर भुवनेश प्रताप सिंह ने सभी स्कूलों के प्राचार्यों पर कार्रवाई का आदेश दिया है। उन्होंने सभी जिले के डीसी  को कार्रवाई कर जल्द सूचना देने का निर्देश दिया है।

लापरवाह शिक्षकों को मिल सकती है सेवानिवृत्ति
मिड डे मील के  निदेशक ने सभी डीसी  से कहा है कि इन विद्यालयों में कार्यरत लापरवाह प्राचार्यों व प्रभारी प्राचार्यों को प्रभार से हटाया जाए। साथ ही ये सुनिश्चित किया जाएगा कि इन्हें कभी भी प्रधानाध्यापक का पद नहीं मिल सके। इसके अलावा झारखंड सेवा संहिता के नियमों के मुताबिक इन्हें अनिवार्य सेवानिवृत्ति देने पर विचार करने का निर्देश भी दिया गया है।

ये भी पढ़ें.......

शिक्षकों की वेतन वृद्धि रोकने का भी निर्देश
डायरेक्टर ने कहा है कि अगर ऐसे विद्यालयों के प्रभारी प्राचार्य के रूप में पारा शिक्षक हैं, तो इन्हें तत्काल चयन मुक्त किया जाए और इसका प्रस्ताव प्रखंड शिक्षा स्थापना समिति के पास भेजा जाए। इन स्कूलों के शिक्षकों के वेतन वृद्धि को रोकने का निर्देश भी डायरेक्टर ने दिया है।