logo

बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में वोकेशनल कोर्स में ऑफलाइन आवेदन की तिथि 19 नवंबर तक बढ़ी

2331news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची:
बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में वोकेशनल कोर्स में आवेदन की तिथि 19 नवंबर तक बढ़ा दी गई है। इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में यूजीसी से मान्यता प्राप्त बैचलर ऑफ वोकेशनल कोर्स के सत्र 2020-21 के दो कोर्स में नामांकन के लिए ऑफलाइन आवेदन की तिथि बढ़ायी गई है। विश्वविद्यालय द्वारा कृषि संकाय में संचालित बैचलर ऑफ वोकेशनल इन ह्यूमन न्यूट्रीशन एंड डाइटेटिक्स और वानिकी संकाय में संचालित बैचलर ऑफ वोकेशनल इन हर्बल रिसोर्स टेक्नोलॉजी कोर्स के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया है।

नामांकन प्रक्रिया में आरक्षण नियमावली लागू होगी
नामांकन प्रक्रिया में झारखंड की आरक्षण नियमावली लागू होगी। संबंधित विषय में कार्य अनुभव रखनेवाले आवेदक को नियमानुसार प्राथमिकता दी जाएगी। प्रत्येक कोर्स में सीटों की संख्या 50-50 है। दोनों कोर्स की 40-40 सीटों पर झारखंड के छात्र–छात्राओं का चयन किया जाएगा। शेष 10-10 सीटों पर अन्य राज्यों के आवेदकों को नामांकन लेने का अवसर मिलेगा। 

आवेदन शुल्क बैंक ड्राफ्ट के जरिए जमा करना अनिवार्य
बता दें कि आवेदन के साथ बिरसा कृषि विश्वविद्यालय, के नियंत्रक के नाम से आवेदन शुल्क की राशि तीन सौ पचास रुपये के बैंक ड्राफ्ट के जरिए जमा करना अनिवार्य होगा। आवेदन विश्वविद्यालय के संबंधित कृषि संकाय तथा वानिकी संकाय में जमा की जा सकती है। छात्रों का चयन 10+2/इंटरमीडिएट साइंस प्राप्तांक आधारित मेधा सूची से होगी। आवेदन के लिए 10+2/इंटरमीडिएट साइंस पास छात्र–छात्राएं पात्र होंगे। इन दोनों कोर्स में आवेदक के लिए उम्र की सीमा तय नहीं की गई है। 

ये भी पढ़ें.......

वेबसाइट के जरिए आवेदन पत्र प्राप्त होंगे 
हालांकि अगर आवेदन करनेवाले छात्रों की संख्या अधिक होती है, तो विश्वविद्यालय द्वारा लिखित प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा का भी आयोजन किया जा सकता है। छात्र आवेदन पत्र विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। इस व्यावसायिक कोर्स का नामांकन शुल्क 3,800 रुपये रखा गया है। सामान्य वर्ग के छात्रों को पांच हजार रुपये तथा एसटी/एससी वर्ग के छात्रों के लिए चार हजार रुपये प्रति सेमेस्टर फीस शुल्क रखा गया है।