logo

WHO की चेतावनी, कहा-अगली महामारी के लिए रहें तैयार, वैक्सीन आने में अभी समय लगेगा

2200news.jpg
द फॉलोअप टीम,डेस्क
वैश्विक महामारी कोरोना ने पूरी दुनिया का स्वरूप ही बदल कर रख दिया है। इस महामारी से पूरी दुनिया अभी तक उबर नहीं पाई है और ना किसी को इस बात का अंदाजा है कि यह महामारी कब खत्म होगी। इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आगामी महामारी को लेकर दुनिया भर के नेताओं को चेता दिया है।

वर्चुअल बैठक में जुटे अधिकारी
शुक्रवार को हुए विश्व स्वास्थ्य विभाग की वर्चुअल बैठक के दौरान अपने 73वें विश्व स्वास्थ्य सभा में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने विश्व के नेताओं से कहा कि वे अगली महामारी की तैयारी करें। वर्चुअल बैठक में डब्ल्यूएचओ ने कहा कि हमें अब अगली महामारी की तैयारी करनी चाहिए। हमने इस साल देखा है कि मजबूत स्वास्थ्य आपातकालीन बुनियादी ढांचेवाले देश कोरोना वायरस के प्रयास को रोकने और इसपर काबू पाने में तेजी से कार्य करने में सक्षम है।

'कोरोना महामारी एक तरह से रिमाइंडर है'
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि एक स्थिर दुनिया की नींव तभी संभव है, जब देश कोई स्वास्थ्य सेवाओं पर पर्याप्त ध्यान देगा। अंतरराष्ट्रीय निकाय ने कहा कि कोरोना महामारी एक तरह से रिमाइंडर है, जो हमें याद दिला रहा है कि स्वास्थ्य सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक स्थिरता की नींव है। कहा गया है हालांकि यह एक वैश्विक संकट है, मगर कई देशों और शहरों ने व्यापक साक्ष्य-आधारित दृष्टिकोण के साथ सफलतापूर्वक वायरस के प्रसार को रोका है या नियंत्रित किया है। 

ये भी पढ़ें.....

'हम वैक्सीन बनाने की ओर अग्रसर हैं'
अंतरराष्ट्रीय एजेंसी ने कहा कि यह एक अभूतपूर्व घटना है, जहां पूरी दुनिया वैक्सीन की खरीद रणनीतियों को विकसित करने के लिए एक साथ काम कर रही है और साथ मिलकर ही स्वास्थ्य सेवा की समग्र गुणवत्ता में सुधार कर रही है। बयान में कहा गया है कि कोरोना वैक्सीन को बनाने और उसके ट्रायल के विकास में तेजी लाने की योजना में पूरी दुनिया ने साथ मिलकर काम किया है, मगर अब हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि जब वैक्सीन बनकर दुनिया में आ जाए तो समानता के आधार पर सभी देशों के लिए भी यह उपलब्ध हो।