logo

Omicron: बीते 24 घंटे में मिले 13,144 मरीज, ओमिक्रॉन से संक्रमित लोगों की संख्या 961 तक पहुंची

16608news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमण के 13 हजार 154 मामले सामने आये हैं। देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 961 हो गई है। गौरतलब है कि महाराष्ट्र और दिल्ली ओमिक्रॉन वेरिएंट से सर्वाधिक प्रभावित राज्य हैं। दिल्ली में 263 जबकि महाराष्ट्र में 252 मामले सामने आ चुके हैं। 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा बयान
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि नई जीनोम सिक्वेंसिंग रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरोना संक्रमण के कुल मामलों में 46 फीसदी ओमिक्रॉन केस हैं। दिल्ली स्थित लोकनायक जयप्रकाश हॉस्पिटल के एमडी डॉ. सुरेश कुमार ने बताया कि लोकनायक जयप्रकाश हॉस्पिटल में 30 दिसंबर तक ओमिक्रॉन से संक्रमित 70 मरीजों को भर्ती करवाया गया था। इनमें से 50 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। अधिकांश मरीजों में कोई लक्षण नहीं दिखा। महज 4 मरीजों में हल्का बुखार, गले में संक्रमण, कमजोरी और दस्त जैसी समस्या दिखी। 

यूपी में भी ओमिक्रॉन पर अलर्ट जारी किया
इस बीच यूपी के स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि प्रदेश में फिलहाल ओमिक्रॉन वेरिएंट से ग्रसित 3 मरीज हैं। 2 मरीज गाजियाबाद से हैं जबकि 1 रायबरेली से। उन्होंने बताया कि जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गये 115 सैंपल में से 112 सैंपल डेल्टा वेरिएंट के मिले। अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि हमें सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में कोविड के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि हमें और अधिक सावधान और सतर्क रहना होगा। 

सीएम उद्धव ठाकरे ने बुलाई है आपात बैठक
महाराष्ट्र में भी कोरोना के मामलों में काफी उछाल देखी गई है। सरकार इसे लेकर गंभीर है और त्वरित जरूरी कदम उठा रही है। मिली जानकारी के मुताबिक गुरुवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे कोविड टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक वर्चुअल फॉर्मेट में आयोजित की जायेगी। बैठक में कोरोना जांच की रफ्तार बढ़ाने, प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करवाने और कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग बढ़ाने का निर्देश दिया जा सकता है। महाराष्ट्र ओमिक्रॉन से भी सर्वाधिक प्रभावित राज्यों में से है।