logo

मुनव्वर राणा ने ‘लव जिहाद’ को जुमला करार दिया, भाजपा नेता गैर-धर्म में शादियां की हैं, उन पर कार्रवाई हो

2747news.jpg
द फॉलोअप टीम, लखनऊ:                                                                  
लव जिहाद पर कई राज्यों द्वारा कानून बनाने का निर्णय लेने के बाद मशहूर शायर मुनव्वर राणा ने ‘लव जिहाद’ को महज जुमला करार दिया है। शायर राणा ने कहा कि इसके खिलाफ बनाये जा रहे कानून के तहत गैर धर्मों में शादी करनेवाले भाजपा नेताओं और उनके परिवार के लोगों के खिलाफ सबसे पहले कार्रवाई की जानी चाहिये। वहीं टीएमसी टीएमसी सांसद नुसरत जहां ने प्यार को निजी मामला बताते हुए इसे चुनावी हथकंडा बताया।

'लव जिहाद सिर्फ़ एक जुमला है'
राणा ने सोमवार को किये गये सिलसिलेवार ट्वीट में कहा कि यूं तो लव जिहाद सिर्फ़ एक जुमला है, जो समाज में नफ़रत फैलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इससे सबसे ज़्यादा नुक़सान तो मुस्लिम लड़कियों का ही होता है, क्योंकि लड़के कहीं और शादी कर लेते हैं।’   उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘इस पर बने क़ानून को हम समर्थन इस शर्त पर देते हैं कि इसकी शुरुआत पहले केंद्र सरकार में बैठे दो बड़े लव जिहादियों से की जाए, ताकि बाद में दो मुस्लिम लड़कियों के निकाह उनसे हो सकें, और जिन भाजपा नेता या उनके परिवार के लोगों ने गैर-धर्म में शादियां की हैं, उन पर भी कार्रवाई हो।’

'जिहाद खुद पर काबू करने का नाम'
राणा ने अपने ट्वीट के समर्थन में कहा, ‘लव जिहाद’ शब्द किसी जाहिल शख्स ने गढ़ा है, जिसे जिहाद का मतलब ही नहीं मालूम है। यह जुमला सिर्फ मुसलमानों को बदनाम करने के लिये उछाला जाता है। जिहाद तो खुद पर काबू करने का नाम है। लव जिहाद कोई चीज ही नहीं है।’ वहीं दूसरी तरफ टीएमसी सांसद नुसरत जहां ने भी ‘लव जिहाद’ को लेकर कहा है कि प्यार बहुत ही निजी है। चुनाव के पहले लोग इस तरह का टॉपिक के साथ आते हैं। यह निजी चुनाव का मामला है कि कौन किसके साथ होना चाहता है। उन्होंने कहा कि प्यार से रहें, एक-दूसरे से प्यार करें। धर्म को राजनीति का हथियार न बनाएं।