logo

रांची यूनिवर्सिटी में खुलेगा मेडिकल कॉलेज, नए सत्र से केबिन क्रू और एयर होस्टेस की भी शुरू होगी पढ़ाई

5327news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची:
राजधानी रांची में अब एक नया मेडिकल कॉलेज बनने जा रहा है। बता दें की रांची यूनिवर्सिटी के नाम से यह नया मेडिकल कॉलेज बनेगा। जानकारी के अनुसार शहीद चौक के पास आरयू मुख्यालय में लगभग 6 एकड़ की जमीन में मेडिकल कॉलेज के लिए बिल्डिंग निर्माण किया जाएगा। बुधवार को यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ. रमेश कुमार पांडेय के अस्वस्थ रहने के चलते प्रोवीसी डॉ. कामिनी कुमार की अध्यक्षता में सिंडिकेट की बैठक हुई, जिसमें मेडिकल कॉलेज स्थापित करने से संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गयी है। और इसके बाद ही अब आगे की कार्यवाही के लिए उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

शुरू होंगे नए कोर्स 
राज्य के छात्रों के लिए आरयू ने नए कोर्स की शुरुआत करने का भी फैसला लिया है। बता दें की राज्य सरकार के निर्देश पर एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस, एयर होस्टेस और केबिन क्रू कोर्स की पढ़ाई शुरू होगी। वहीं, एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस कोर्स को भौतिकी विभाग, एयर होस्टेस व केबिन क्रू कोर्स को होम साइंस विभाग से जोड़ा जायेगा। साथ ही यूनिवर्सिटी हेडक्वार्टर में DSW ऑफिस के समीप इंटरनेशनल अफेयर्स ऑफिस खोलने का भी निर्णय लिया गया। यह सभी निर्णय UGC के निर्देश पर खोला जायेगा

लिए गए अन्य अहम् फैसले 
बैठक के दौरान कई अन्य फैसले भी लिए गए जिसमे यूनिवर्सिटी में एयर होस्टेस की पढ़ाई शुरू करने और यूनिवर्सिटी टीचर प्रमोशन रेग्यूलेशन 2010 के आंशिक संशोधन को भी स्वीकृति मिली है। इसके साथ ही यूनिवर्सिटी हेडक्वार्टर में विदेशी छात्रों की मदद के लिए इंटरनेशनल अफेयर्स ऑफिस खोलने पर जोर दिया गया। अब अंतिम स्वीकृति के लिए इसे राज्य सरकार के पास जल्द भेजा जायेगा। इसके अलावा रांची यूनिवर्सिटी का 34वां दीक्षांत समारोह के लिए राशि, अनुबंध पर कार्यरत कर्मियों को स्थायी करने संबंधी रिपोर्ट लीगल सेल को भेजने पर भी जोर दिया गया।