logo

शादी की मुराद नहीं हो सकी पूरी, ससुराल की जगह पहुँच गया जेल

3526news.jpg
द फॉलोअप टीम, चतरा
चतरा के खैरा गांव में उस वक्त हलचल मच गई जब पुलिस ने हो रही शादी को रोकवा दिया। दरअसल एक नाबालिग की शादी हो रही थी, तभी किसी ने चाइल्ड लाइन को इसकी सूचना दे दी, फिर क्या था, चाइल्ड लाइन और पुलिस दल ने गांव में दावा बोलकर इस शादी को रोक दिया।

मां- पिता करना चाहते थे शादी
चतरा जिले के पत्थलगड़ा प्रखंड के खैरा में एक अधेड़ व्यक्ति नाबालिग बच्ची के साथ शादी रचा रहा था। इसकी सूचना चाइल्ड लाइन को 1098 पर दी गयी। पत्थलगड़ा पुलिस के सहयोग से अधेड़ व्यक्ति को मौके से गिरफ्तार कर लिया गया, जबकि नाबालिग के माता-पिता को बॉन्ड पत्र पर हस्ताक्षर कराकर जिम्मा कर दिया गया।

चतरा में जागरूकता लाने की हो कोशिश
केस- 1 सिमरिया प्रखंड के डाड़ी गांव में भी नाबालिग की शादी घरवाले जबरन करा रहे थे। चाइल्ड लाइन के सदस्य ने वहां पहुंचकर शादी रुकवायी। माता-पिता को जबरन शादी कराने पर जेल भेजने की चेतावनी दी गयी।

केस-2 दुंदुवा गांव में भी नाबालिग की शादी रोक कर उसे पढ़ने के लिए स्कूल भेजा गया। इस तरह जिल में चाइल्ड लाइन की सक्रियता से कई नाबालिगों की शादी रुकी है। 

ये भी पढ़ें.....

समाज को भी आगे आने की जरूरत
चाइल्ड लाइन की सदस्य अनीता मिश्रा ने बताया कि बाल विवाह पर रोक लगाने के लिए इस तरह के प्रयास किये जा रहे हैं। जैसे ही सूचना मिलती है, वहां पहुंचकर नाबालिगों को न्याय दिलाया जा रहा है। इसमें समाजसेवी भी सहयोग कर रहे हैं।