logo

रांची में KGF संगठन ट्रकों से करता था जबरन वसूली, टीपीसी सुप्रीमो तक पहुंचता था पैसा, मामले में दो गिरफ्तार

6038news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची :
झारखण्ड में कोयले की ढुलाई में रंगदारी का नया मामला सामने आया है। इस बार KGF नामक संगठन का नाम सामने आया है। संगठन के द्वारा प्रति ट्रक 2 हज़ार की जबरन वसूली की जा रही थी और नहीं देने वालों के साथ मारपीट और जान से मारने की धमकी भी दी जाती है। ट्रक वालों से वसूली के बाद उसे एक टोकन भी दिया जाता था.  बगैर टोकन लिए कोई ट्रक निकल नही पाता था। मामले की जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 2 लोगो को गिरफ्तार किया।

कहाँ का है मामला 
खलारी थाना क्षेत्र में कोयले खदान के आस पास उग्रवादी गिरोह ने इनदिनों अपने संगठन को मजबूत कर लिया है। कोयले की ढुलाई पर टीपीसी संगठन KGF के नाम से ट्रक चालकों से 2 हज़ार रुपए प्रति ट्रक रंगदारी वसूल कर रहा था और नहीं देने वालों के साथ मारपीट और लूटपाट की जाती थी और साथ ही जान से मारने की धमकी भी दी जाती थी। मामले की जानकारी मिलने के बाद एसएसपी के निर्देश पर एक टीम का गठन किया गया और मामले में ट्रक चालकों से अवैध वसूली कर रहे दो आरोपियों को पुलिस ने रंगे हाथ गिरफ्तार किया। मामले में पूछताछ के बाद आरोपियों ने बताया कि जिस ट्रक से वसूली हो जाती थी उन्हें एक टोकन दिए जाता था और टोकन दिखाने वाले ट्रक ही खदान से बाहर जा पाते थे. पुलिस को इनके पास से 100 पीस टोकन भी बरामद हुआ। 
वसूला गया पैसा टीपीसी सुप्रीमो के पास पहुँचता था 
दोनों आरोपियों ने पुलिस को बताया कि ट्रक संचालकों से वसूले गए रंगदारी का पैसा वे टीपीसी के सुप्रीमो को पहुंचाते थे और इसके एवज में उन्हें कमीशन मिलता था। आपको बता दें कि खलारी के इस खदान से करीब 100 ट्रक प्रतिदिन कोयले लेकर निकलते है और सभी ट्रकों से 2 हज़ार रुपए वसूली जाती थी। वहीँ गिरफ्तार आरोपियों में अकबर खान और छोटन तुरी शामिल हैं। 

गिरफ्तार अपराधियों का आपराधिक इतिहास 
गिरफ्तार अपराधी छोटन का आपराधिक इतिहास भी रहा है और उसपर खलारी थाने में ही 4 मामले दर्ज हैं। आरोपियों के पास से एक कार, बाइक के साथ रंगदारी के 51 सौ रुपए भी पुलिस ने बरामद किया है। मामले की जानकारी देते हुए ग्रामीण एसपी नौशाद अलाम ने बताया कि जो जानकारी मिली है उसके अनुसार ये पूरा धंधा करीब 15 दिनों से शबाब पर था। वहीँ उन्होंने बताया कि मामले में अब भी अन्य आरोपियों की तलाश पुलिस कर रही है।