logo

हो जाएं तैयार, 16 जनवरी से देशभर में शुरू हो रहा है कोविड के खिलाफ टीकाकरण

3941news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची 
केंद्र सराकर ने पूरे देश में कोविड के खिलाफ टीकाकरण की घोषणा कर दी है। 16 जनवरी से यह टीकाकरण शुरू होगा, जिसमें देश के सभी राज्यों में प्राथमिकता के आधार पर टीका लगया जाएगा। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड की परिस्थितियों का जायजा लेने के लिए समीक्षा बैछक की, बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया कि भारत 16 जनवरी से टीका लगवाना शुरू करेगा। इस बैठक में कैबिनेट सचिव, प्रधान सचिव, स्वास्थ्य सचिव और अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी उपस्थित थे। 

बता दें कि भारत के पहले ब्रिटेन सहित कुछ अन्य देशों ने टीकाकरण शुरू कर दिया है। भारत में भी दो टीकों को इमरजेंसी मंजूरी मिल चुकी है, यहां तक कि कई दिनों से टीके का ड्राई रन चलाया जा रहा है। अब टीकाकरण की आधिकारिक घोषणा भी हो गई। 

3 करोड़ स्वास्थ्य कर्मी और फ्रंटलाइन कर्मियों को पहले मिलेगा टीका 
सरकार ने बहुत पहले ही यह कहा था कि सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम पंक्ती में काम कर रहे लोगों को टीका दिया जाएगा। शनिवार को सरकार की तरफ से दोबारा इस बात को दोहराया गया। देश में लगभग 3 करोड़ ऐसे कर्मी हैं, जिन्हें सबसे पहले टीका लगेगा। इसके बाद प्राथमिकता की सूची में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोग आएंगे। देश में अभी पर्याप्त मात्रा में टीके उपलब्ध हैं। लगातार इसका उत्पादन भी जारी है। 

झारखंड में भी हो चुकी हैं टीकाकरण की तैयारियां 
देश के सभी राज्यों सहित झारखंड में भी कई दिनों से वैक्सीन का ड्राई रन चल रहा है। देश भर में 2 लाख से अधिक लोगों को इसका प्रशिक्षण दिया गया है। झारखंड में भी इसी तरह स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण का प्रशिक्षण दिया गया है। 16 से राज्य के विभिन्न सेंटरों में टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू होगी। यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने दी है। 

ये भी पढ़ें.....

टीका लगाने से पहले डाउनलोड करना होगा कोविन एप्प 
टीकाकरण की प्रक्रिया को आसान बनाने और इसकी मॉनिटरिंग के लिए सरकार ने कोविन एप्प विकसित किया है। कोविड के खिलाफ टीकाकरण में इसी एप्प का प्रयोग किया जाएगा। टीका लेने से पहले इस एप्प को अपने फोन में इंस्टॉल करना अनिवार्य होगा। इसी एप्प पर रेजिस्ट्रेशन होगा, रेजिस्ट्रेशन के बाद आपके मोबाइल पर एसएमएस के जरिये टीका लगने का दिन, समय और स्थान की जानकारी मिल जाएगी।