logo

बस संचालकों की मनमानी बरकरार, बिहार जाने वाली बसों का किराया 100 रुपए महंगा

2233news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची 
कोरोना महामारी के कारण राज्य में बस सेवा को पूरी तरह से  प्रतिबंधित कर दिया गया था। अक्टूबर से अंतरजिला परिचालन तो शुरू हुआ था, लेकिन अंतर्राज्यीय बस सेवा पर रोक थी, जिसे अब आठ महीने बाद रविवार से शुरु की जाएगी। ये बसें बिहार के अलग-अलग जिलों के साथ बंगाल की होगी ।रांची के विभिन्न बस स्टैंड से बसें खुलेंगी,इसके लिए बस सेवा शुरू होने से पहले ही संचालक मनमानी शुरू कर दिए हैं।पर खास बात  तो यह है कि परिवहन विभाग की ओर से किराए में किसी प्रकार की बढ़ोतरी नहीं करने का आदेश दिया गया था इसके बावजूद बस संचालकों ने किराए में 100 रुपए तक की बढ़ोतरी कर दी है।

अब 380 की जगह 450 रुपए हुआ पटना का किराया
बिना किसा आदेश के हर बस संचालक अपनी मर्जी से किराया का वसूली कर रहे हैं। रांची से पटना जाने वाले यात्रियों को अब 380 की जगह 450 रुपए देना पड़ रहा है। वहीं समस्तीपुर, पुर्णिया के लिए किराये को बढ़ाकर 800 रुपए कर दिया गया है। जबकि छपरा, सीवान और दरभंगा जाने वाले यात्रियों को अब 600 रुपए का भुगतान करना होगा। बस काउंटर पर जो यात्री टिकट की बुकिंग करवा रहे है वे इस मामले में कुछ भी बोलने से बचते हैं। वे बस संचालकों से इस संबंध में बात करने की सलाह देते हैं।

जल्द बस किराए का चार्ट जारी होगा : बस एसोसिएशन अध्यक्ष 
झारखंड बस एसोसिएशन के अध्यक्ष कृष्ण मोहन सिंह ने बताया कि बिहार का किराया बिहार के बस संचालकों ने बढ़ाया है। बिहार जाने वाली ज्यादातर बसें बिहार की है। इसका किराया वहीं तय किया जाता है। झारखंड के बस संचालक फिलहाल किराया बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि बहुत जल्द किराए का नया चार्ट जारी कर दिया जाएगा।

संचालकों की समस्या
आठ महीने तक बस खड़ी रही है। इस दौरान डीजल की कीमत 60 रुपए से बढ़कर 80 रुपए हो गया है। केविन में यात्रियों को बैठाना नहीं है। लोग यात्रा करने से बच रहे हैं। ऐसे में अगर किराए में बढ़ोतरी नहीं की गई तो बस संचालकों को अपनी बसों को खड़ा करना पड़ जाएगा। बस संचालकों हैं कि समस्या सुनने वाला कोई नहीं है।

परिवहन विभाग का आदेश
परिवहन विभाग की तरफ से स्पष्ट हिदायत दी गई है कि किसी भी सूरत में बस के किराए में बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। बस की सीट की क्षमता के हिसाब से यात्री को बैठा सकते हैं। बस में किसी प्रकार का अलग से कोई बेंच नहीं लगाया जाएगा। साथ ही बस के केविन में भी यात्रियों को बैठाने से मना किया गया है।