logo

Covid Update : कोरोना संक्रमण की चौथी लहर आएगी या नहीं, इस भारतीय विशेषज्ञ ने बता दिया! 

corona7.jpg

डेस्क: 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामलों में उछाल को लेकर लगातार ये सवाल पूछा जा रहा है कि क्या कोरोना संक्रमण की चौथी लहर आएगी।

लोग चौथी लहर की आशंका से घबराए हुए भी हैं। इस बीच प्रसिद्ध वायरोलॉजिस्ट और क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेड के सेवानिवृत्त प्रोफेसर डॉ. टी जैकब जॉन ने चौथी लहर की संभावना से साफ इंकार किया है। उन्होंने कहा कि इसकी संभावना ना के बराबर है। 

 

चौथी लहर की संभावना काफी कम
डॉ. टी जैकब जॉन ने समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा कि कुछ राज्यों में जैसे कि हरियाणा और दिल्ली में जरूर कोरोना के नए मामले मिल रहे हैं लेकिन ये वृद्धि स्थिर नहीं है।

मरीज मिल रहे हैं लेकिन उसी अनुपात में ठीक भी हो रहे हैं। केवल दिल्ली या हरियाणा ही नहीं बल्कि देश के किसी भी राज्य में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में चिंताजनक वृद्धि नहीं देखी गई है। उन्होंने कहा कि ताजा हालात को देखकर, कोरोना की चौथी लहर की संभावना बहुत कम है। 

एकबार में खत्म नहीं होगी महामारी
एक्सपर्ट ने कहा कि कोरोना महामारी खात्मे की तरफ है लेकिन हम ये उम्मीद नहीं कर सकते कि मरीजों का ग्राफ एकदम से शून्य हो जायेगा। फिलहाल जो भी मामले सामने आ रहे हैं उनकी संख्या स्थिर नहीं है।

मामले इतने नहीं बढ़े है कि हालात बेकाबू हो जाये। उन्होंने कहा कि यदि चौथी लहर आती है तो उनके लिए सरप्राइजिंग होगा क्योंकि इसकी संभावना ना के बराबर है। डॉ. टी जैकब जॉन ने कहा कि हमने वैक्सीनेशन के जरिये कोरोना वायरस के खिलाफ मजबूत सुरक्षा कवच तैयार किया है। 

कोरोना के नये मामले क्यों बढ़ रहे हैं
कोरोना के नए मामले क्यों बढ़ रहे हैं। इस सवाल के जवाब में जैकब जॉन ने कहा कि लोगों ने मास्क का इस्तेमाल करना बंद कर दिाय है। उन्होंने कहा कि मुझे हैरानी है कि महामारी विशेषज्ञ, चिकित्सक और नीति निर्माता लोगों को मास्क का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित नहीं कर पा रहे हैं।

लोगों को नियमित रूप से मास्क का इस्तेमाल करना होगा। कुछ राज्यों ने कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से स्कूलों को दोबारा बंद कर दिया है। जैकब जॉन ने इस पैसले से असहमति जताई।