logo

देश में कोविड के मामले बढ़े, केंद्र ने राज्यों के लिए जारी की ये सलाह

a931.jpg

द फॉलोअप डेस्क:

कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी से चिंतित केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए गाइडलाइन जारी किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड के नए जेएन-1 वेरिएंट को लेकर राज्यों को सलाह जारी किया है। केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा है कि वे कोविड की नई स्थिति पर लगातार निगरानी बनाए रखें। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राज्यों को नियमित आधार पर जिलेवार एसएआरआई और आईएलआई मामलों की रिपोर्ट और निगरानी करनी होगी। राज्यों को निर्देश दिया गया है वे अधिक से अधिक संक्या में आरटी-पीसीआर टेस्टिंग की व्यवस्था करने की सलाह दी है। जीनो सिक्वेंसिंग के लिए भी लैब को तैयार रखने का निर्देश दिया है। 

गौरतलब है कि कर्नाटक और यूपी सहित 5 राज्यों में कोरोना के 5 मरीजों की मौत हो गई। वहीं, पिछले 24 घंटे में 325 नए मामले मिले हैं। 

त्योहारी सीजन में खास सावधानी बरतें
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से कहा है आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए सार्वजनिक स्थानों पर संक्रमण से सुरक्षा को लेकर तमाम उपाय किए जाएं। राज्य यह प्रयास करें कि कैसे संक्रमण का खतरा कम से कम हो सकता है। साफ-सफाई और हाईजीन को लेकर तमाम उपाय किए जाएं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा पूर्व में साझा किए गए कोविड-19 की संशोधित निगरानी रणनीति के दिशा-निर्देशों का अनुपालन कराना सुनिश्चित करें। जिलों में यदि इन्फ्लुएंजा या श्वसन सहित अन्य बीमारियों के मामले सामने आते हैं तो उसकी नियमित जांच कर रिपोर्ट जमा करना सुनिश्चित करें। 

केरल सहित इन राज्यों में मामूली वृद्धि
स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि हाल ही में केरल जैसे कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड के मामलों में मामूली वृद्धि देखी गई है। हालांकि, कोविड-19 का नया कोई खतरनाक वेरिएंट सामने नहीं आया है लेकिन सतर्कता बरतना जरूरी है।