logo

विज्ञापन विवाद : बॉडी स्प्रे के ऐड पर छिड़ी बहस ,भारतीय विज्ञापन मानक परिषद ने तुरंत हटाने का दिया आदेश

WhatsApp_Image_2022-06-04_at_5_13_36_PM.jpeg

नई दिल्ली : 

भारत में द्विअर्थी विज्ञापनों की बात कोई नई नहीं है। लेकिन,इस बार एक विज्ञापन पर रचनात्मकता दिखाने और अपने उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए "रेप कल्चर" को बढ़ावा देने का आरोप लग रहा है। Layer'r  शॉट बॉडी स्प्रे के विवादास्पद ऐड्स का मामला तूल पकड़ता दिखाई दे रहा है। लेयर शॉट के खिलाफ बढ़ते आक्रोश के जवाब में, भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (एएससीआई) ने कहा है कि ये ऐड्स उनके कोड के "गंभीर उल्लंघन" और सार्वजनिक हित के भी खिलाफ है। कई उपयोगकर्ताओं द्वारा ट्विटर पर एएससीआई को टैग करने के बाद स्व-नियामक संगठन (सेल्फ रेगुलेटरी बॉडी ) ने लिखा, "हमें टैग करने के लिए धन्यवाद। विज्ञापन एएससीआई कोड का गंभीर उल्लंघन है और सार्वजनिक हित के खिलाफ है। हम ने तत्काल कार्रवाई की है और विज्ञापनदाता को विज्ञापन को निलंबित करने के लिए सूचित किया है, और इस मामले की जांच लंबित है." 

 

 

विज्ञापन क्यों विवादों में 
Layer'r कंपनी के दो ऐड पर रेप कल्चर को बढ़ावा देने का आरोप लगा है। लोगों ने सोशल मीडिया पर कंपनी को जमकर लताड़ लगाई।  जिन ऐड को लेकर सोशल मीडिया पर कंपनी को फटकार लगाई जा रही है, उसमें एक स्टोर पर चार लड़के बातचीत कर रहे हैं।  चारों लड़के परफ्यूम की आखिरी बची हुई बोतल देखते हैं, और आपस में चर्चा करते हुए बोलते हैं कि हम चार ये सिर्फ एक तो "शॉट" कौन लेगा। लेकिन इस बातचीत के दौरान विज्ञापन में बॉडी स्प्रे की जगह एक महिला को दिखाया गया है।  लड़की भी सकपका कर पीछे मुड़ती है,और चारों लड़कों पर गुस्सा करती है क्योंकि उसे लगता है कि वे उसी के बारे में बात कर रहे हैं। 

 

 

 

 

Layer'r के दो विज्ञापन विवादों में 
Layer'r शॉट का दूसरा विवादास्पद ऐड बेडरूम में एक कपल के साथ शुरू होता है। अचानक से लड़के के चार दोस्त कमरे में घुसते हैं और सवाल पूछते हुए बोलते हैं कि लगता है शॉट मारा। अब हमारी बारी।  मगर इसी ऐड को पूरा देखने पर मालूम पड़ता है कि दोस्त सिर्फ पूछ रहे थे कि क्या वे कमरे में रखे शॉट परफ्यूम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन दोनों विज्ञापन पर बवाल मचा और सोशल मीडिया पर जमकर कंपनी को लताड़ा गया। ट्विटर पर कई उपयोगकर्ताओं ने कहा कि ये ऐड बलात्कार को बढ़ावा दे रहे हैं।