logo

पीएम-जनमन योजना : झारखंड के जनजाति समूहों से आज संवाद करेंगे PM मोदी

pm_janjati.jpg

द फॉलोअप डेस्क
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज झारखंड के जनजाति समूहों से बात करेंगे। पीएम गुमला के बिशुनपुर व खूंटी के अड़की प्रखंड के विलुप्तप्राय जनजाति समूह के लोगों से संवाद करेंगे। दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम जनजाति समूहों संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री इस मौके पर पीएम-जनमन योजना (जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान) के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के एक लाख लाभार्थियों को पहली किस्त भी जारी करेंगे। कार्यक्रम में पीएम जनमन पर आधारित शॉर्ट फिल्म का प्रसारण भी किया जाएगा। कार्यक्रम को लेकर सारी तैयारी कर ली गई है। इस बात को लेकर बिरहोर समुदाय के लोग काफी उत्साहित हैं। उनका कहना है कि प्रधानमंत्री से बातचीत के बाद इनके गांव की तस्वीर और बिरहोरों की तकदीर बदलेगी। पीएम उनके विकास और रोजगार के लिए काम करेंगे। 


योजनाओं की जानकारी दी जाएगी
आदिवासी विभाग के सहायक आयुक्त सीएल जायसवाल ने बताया कि लगभग साढ़े 6 हजार की बैगा व बिरहोर की आबादी 54 बसाहटों में निवास करती है। मेगा इवेंट में टीकाकरण, सुरक्षित प्रसव, आयुष्मान कार्ड, वन अधिकार पत्र, राशन कार्ड आजीविका के साधनों आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी। हितग्राहियों को वन अधिकार मान्यता पत्र, आयुष्मान भारत कार्ड, पक्के आवास, किसानों को किसान सम्मान निधि, राशन कार्ड, कृषि उपकरण, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, प्रधानमंत्री उज्जवला गैस कनेक्शन और समाज कल्याण विभाग की योजना के तहत दिव्यागोंजनों को छड़ी व कान की मशीन वितरण किया जाएगा। योजना के तहत 9 केंद्रीय मंत्रालयों की मौजूदा योजनाओं के माध्यम से अगले 3 साल में 11 गतिविधियों के अंतर्गत उनका सामाजिक-आर्थिक उत्थान किया जाना है।
गांव तक पहुंचने के सड़क तक नहीं
झारखंड के खूंटी जिले के सीमावर्ती इलाके में आदिम जनजाति बिरहोर परिवारों की कॉलोनी है, यहां दो टोलों को मिलाकर कुल 64 बिरहोर रहते हैं। वहीं गुमला जिले में लगभग साढ़े 6 हजार की बैगा की आबादी निवास करती है। इनमें महिला, पुरुष, युवा और बच्चे शामिल हैं। गांव की स्थिति काफी खराब है। गांव में बुनियादी सुविधा भी नहीं है। टूटी फूटी कच्ची सड़क है, जो नहर के किनारे से होकर जाती है।आबादी कम होने के बावजूद गांव के युवा पढ़े लिखे तो हैं लेकिन इन्हें रोजगार नहीं मिला है। प्रधानमंत्री के पीवीजीटी महाअभियान की शुरुआत के साथ ही बिरहोर कॉलोनी तेलंगाडीह में केंद्र प्रायोजित बुनियादी योजनाओं का लाभ दिलाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है।

प्रधानमंत्री से इन्हें काफी उम्मीद 
तेलंगाडीह के आदिम जनजाति के लोग पीएम से बात करने के लिए काफी उत्साहित है। इन्हें उम्मीद है कि 15 जनवरी को जब पीएम बिरहोरों से संवाद करेंगे तो शायद उनकी मांगें भी पूर्ण होंगी। स्थानीय लीगों ने कहा कि हमें बहुत खुशी है कि पीएम हमारे जैसे पिछड़े इलाके के लोगों से बातचीत करेंगे। उन्होंने उम्मीद जताई है कि प्रधानमंत्री आदिम जनजातियों के उत्थान और कल्याण के लिए कार्य करेंगे और बुनियादी सुविधाओं के साथ शिक्षा और रोजगार की दिशा में भी नए कदम उठाएंगे। गांव को बेहतर सड़क से जोड़ने और कलवट निर्माण की उम्मीद भी ग्रामीणों ने लगाई है। उन्होंने कहा कि पहली बार देश के कोई प्रधानमंत्री आदिम जनजातियों के विकास को लेकर सीधा संवाद करेंगे। इसका वे बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।


हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N\