logo

23 जुलाई को बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, केंद्रीय वित्त मंत्री बनायेंगी ये रिकार्ड

N_RAMAN.jpg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क 

 केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को बजट पेश करेंगी। सीतारमण मोदी 3.0 कार्यकाल का पहला बजट सदन में पेश करेंगी। इस बात की जानकारी केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने सोशल मीडिया एक्स  पर पोस्ट जारी कर दी है। कहा है कि केंद्रीय बजट 2024, 23 जुलाई को पेश किया जाएगा। वहीं, बजट सत्र 22 जुलाई से शुरू हो जायेगा। दोनों सदनों में बजट पर चर्चा के लिए 22 जुलाई से 12 अगस्तर तक की तारीख को राष्ट्रपति की ओऱ से मंजूरी मिल चुकी है। 

ये कीर्तिमान बनायेंगी सीतारमण 

ये बजट पेश करने के बाद सीतारमण देश में सबसे अधिक बार यानी 7 बार बजट पेश करने वाली केंद्रीय वित्त मंत्री बन जायेंगी। देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री सीतारमण ने अब तक अंतरिम बजट सहित छह बजट पेश किए हैं। जुलाई का बजट उनकी ओर पेश किया गया  लगातार 7वां बजट होगा। इसी के साथ वह सबसे अधिक बार बजट प्रस्तुत करने वाले वित्त मंत्री के रूप में मोरारजी देसाई के कीर्तिमान को तोड़ने वाली मंत्री बन जायेंगी। 

क्या कह रहे विश्लेषक 

इधर, बजट को लेकर जोड़तोड़ा और विश्लेषणों का बाजार भी गर्म होने लगा है। कुछ जानकारों का मनाना है कि पिछले कुछ सालों में प्राइवेट सेक्टडर में नौकरियों के अवसर बने हैं। उम्मीद की जानी चाहिये कि इस बार के बजट में युवाओं के लिए सरकारी नौकरी से लेकर प्राइवेट सेक्टबर जैसे इंफ्रा, मैन्युनफैक्चार, आईटी, ग्रीन एनर्जी और रेलवे में नौकरियों के भारी अवसर पैदा हो सकते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि मोदी सरकार का फोकस ज्याुदा से ज्या‍दा लोगों के लिए रोजगार के अवसर क्रिएट करने पर होगा। 


 

Tags - Nirmala SitharamanFinance Minister Budget