logo

NEET-UG का रिजल्ट जारी, छात्रों की पहचान छिपाने के लिए NTA ने अपनाई ये तकनीक 

NEET201.jpg

द फॉलोअपन नेशनल डेस्क 

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर आज एनटाए ने NEET-UG का रिजल्ट जारी कर दिया है। जारी विवादों के बीच, सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा था रिजल्ट प्रकाशन में छात्रों की पहचान को गुप्त रखना है। इसके लिए छात्रों को डमी रोल नंबर देने की बात भी कही गयी था।  बहरहाल, एनटीए ने अब सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2024 का रिजल्ट सेंटर वाइज और सिटी वाइज जारी कर दिया है। छात्र अपना रिजल्ट exams.nta.ac.in/NEET व neet.ntaonline.in वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर रिजल्ट सेंटर वाइज और सिटी वाइज जारी किया गया है। 


जारी सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि पेपर लीक केवल पटना और हजारीबाग के केंद्रों तक सीमित है, परिणामों के संपूर्ण डेटा का विश्लेषण बहुत जरूरी है। चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और मनोज मिश्रा की बेंच ने यह आदेश नीट पेपर लीक सहित अन्य अनियमितता के आरोपों के आधार पर परिणाम रद्द करने और नए सिरे से परीक्षा आयोजित करने की मांग वाली याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए दिया।


बता दें कि 18 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने NEET मामले में सुनवाई करते हुए NTA को आदेश दिया था कि परीक्षा का रिजल्ट शनिवार को दोपहर 12 बजे तक जारी किया जाए। सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए को निर्देश दिया कि वह NEET-UG परीक्षा में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों को अपने वेबसाइट पर प्रकाशित करे। कहा था कि इस प्रक्रिया में छात्रों की पहचान गुप्त रखी जाए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि परिणाम शहर और केंद्र के हिसाब से अलग-अलग घोषित किए जाने चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने NEET-UG 2024 परीक्षा में पेपर लीक और गड़बड़ी का आरोप लगाने वाली याचिकाओं पर सुनवाई के लिए 22 जुलाई की तारीख तय की है।  

Tags - NEETResult studentsidentity