द फॉलोअप डेस्क
भारतीय रेलवे में हर रोज बड़ी संख्या में लोग सफर करते हैं। इसे लेकर यात्री ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से रेल टिकट बुक करते हैं। लेकिन सोमवार 9 दिसंबर को पूरे एक घंटे तक भारतीय रेलवे की ऑनलाइन सुविधा मुहैया कराने वाली ऐप और वेबसाइट IRCTC ठप रही। ऐसे में रेल टिकट बुक करने की कोशिश, अपने रिजर्वेशन से जुड़ी जानकारी जानने सहित अन्य सेवाओं की जानकारी लेने में लगे लाखों यात्रियों को परेशान होना पड़ा। बता दें कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) की सेवाएं प्रभावित होने के कारण अनगिनत यात्री टिकट बुकिंग नहीं कर पाए, साथ ही कई लोगों की बुकिंग भी कैंसल हो गई। वहीं, सेवा ठप होने के दौरान लंबे समय तक वेबसाइट पर डाउनटाइम का मेसेज दिखता रहा। इसे लेकर IRCTC ने जानकारी दी है कि अगले 24 घंटे तक यात्री IRCTC पर नया अकाउंट नहीं बना सकेंगे।बता दें कि IRCTC की वेबसाइट पर करीब एक घंटे तक एक मेसेज नजर आता रहा। इसमें लिखा था कि 'मेंटेनेंस एक्टिविटी के कारण ई-टिकटिंग सर्विस उपलब्ध नहीं है। बाद में कोशिश करें। कैंसिलेशन/फाइल टीडीआर के लिए, कृपया कस्टमर सर्विस नंबर पर कॉल करें। 14646, 0755-6610661 और 0755-4090600 या etickets@irctc.co.in पर मेल करें।' हालांकि, अब ऐप और वेबसाइट ठीक से काम कर रही है।
मंगलवार शाम तक नया अकाउंट नहीं बना सकेंगे यात्री
बता दें कि भले ही IRCTC की सेवाएं पहले की तरह शुरू हो गईं हैं, लेकिन एक बात का ध्यान आपको कल शाम तक रखना होगा। IRCTC ने जानकारी दी है कि 9 दिसंबर की शाम 4 बजे से लेकर मंगलवार यानी 10 दिसंबर की शाम 4 बजे तक यात्रियों को नया अकाउंट बनाने का विकल्प नहीं दिया जाएगा। वहीं, इस दौरान यूजर्स को नए रजिस्ट्रेशन के अलावा मौजूदा अकाउंट का पासवर्ड बदलने का विकल्प भी नहीं मिलेगा।तत्काल टिकट की बुकिंग नहीं हो पाई
IRCTC की वेबसाइट और ऐप दोनों प्रभावित होने के कारण रेल यात्रियों को काफी परेशानी हुई। बता दें कि इसकी सेवाएं 10 बजे के पहले से डाउन थीं। इसी वक्त तत्काल टिकट की बुकिंग होती है। ऐसे में ऑनलाइन ऐप या वेबसाइट के जरिए तत्काल टिकट की बुकिंग नहीं हो पाई। इससे नाराज यात्रियों ने सोशल मीडिया पर अपनी प्रतिक्रिया दी। वहीं, इसके बाद माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X पर भी लंबे समय से IRCTC और TATKAL कीवर्ड्स ट्रेंड कर रहे हैं।
हालांकि, इस पर अब तक IRCTC की कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। जानकारी हो कि आमतौर पर वेबसाइट मेंटिनेंस का काम रात 11 बजे के बाद होता है। ऐसे में तत्काल टिकट की बुकिंग के समय वेबसाइट पर मेंटिनेंस का मेसेज दिखना यात्रियों को समझ नहीं आया। इस पर कई लोगों ने कयास लगाया है कि वेबसाइट में किसी दिक्कत या साइबर अटैक से जुड़े खतरे के कारण मेंटिनेंस की जरूरत पड़ी होगी। फिलहाल IRCTC की सेवाएं शुरू हो गई हैं। इसके बाद यात्री पहले की तरह ही बुकिंग कर सकते हैं।