logo

90 से अधिक देशों को आर्म्स बेच रहा भारत, रक्षा मंत्री बताया 'मेक इन इंडिया' का कमाल 

NEWS253.jpg

द फॉलोअप डेस्क 
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को कहा कि भारत का रक्षा उत्पादन 2023-24 में मूल्य के लिहाज से 1.27 लाख करोड़ रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया है और अब यह 90 से अधिक मित्र देशों को हथियार और सैन्य हार्डवेयर निर्यात कर रहा है। एनडीए सरकार के 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम की 10वीं वर्षगांठ पर 'एक्स' पर एक पोस्ट में मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय सशस्त्र बल अब भारतीय धरती पर निर्मित हथियारों और प्लेटफार्मों का उपयोग कर रहे हैं और देश वैश्विक रक्षा औद्योगिक परिदृश्य में उभर रहा है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के "चतुर नेतृत्व" के तहत सरकार ने देश को हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के दृष्टिकोण के साथ 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम की शुरुआत की।

उन्होंने कहा, "तब से दस साल बाद, रक्षा क्षेत्र सहित हर क्षेत्र में कई सुधार किए गए हैं। भारत दुनिया के रक्षा औद्योगिक परिदृश्य में उभर रहा है।" मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, "आज भारतीय सशस्त्र बल अपनी धरती पर निर्मित हथियारों और प्लेटफार्मों का उपयोग कर रहे हैं और हम 90 से अधिक मित्र देशों को रक्षा वस्तुओं का निर्यात भी कर रहे हैं।"


 

Tags - India arms countries Defense Minister Make in India National News National News Update