logo

दिल्ली  : भारत के 15 वें राष्ट्रपति के लिए चुनाव तारीखों की घोषणा आज 

ECI.jpg

डेस्क :
भारतीय निर्वाचन आयोग आज दोपहर तीन बजे 15वें राष्ट्रपति के लिए चुनाव कार्यक्रम का ऐलान करेगा। दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन होगा, जिसमें तारीखों की घोषणा की जाएगी। मालूम हो कि नए राष्ट्रपति को 25 जुलाई तक शपथ लेनी है।  ऐसे में जुलाई के दूसरे या तीसरे हफ्ते में चुनाव करवाने का अनुमान लगाया जा रहा है। 17 जुलाई 2017 को हुए चुनाव में रामनाथ कोविंद को बतौर राष्ट्रपति चुना गया था। राष्ट्रपति के चुनाव के लिए लोकसभा, राज्यसभा और विधानसभा के सदस्य मिल कर निर्वाचन मंडल बनाते हैं। इस निर्वाचन मंडल में सभी के मतों का मूल्य एक समान नहीं होता।   

बहुमत के लिहाज से एनडीए की स्थिति बेहतर 
अपने उम्मीदवार को राष्ट्रपति चुने जाने के लिए एनडीए को बीजेडी और वायएसरआरसी के समर्थन की आवश्यकता होगी। बता दें कि 776 सांसद (मनोनीत को छोड़ कर) और विधानसभा के 4120 विधायकों से निर्वाचन मंडल बनता है।समीकरण के हिसाब से एनडीए बहुमत के आंंकड़े से मामूली दूरी पर है।   

मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को मिले थे 65.35 प्रतिशत मत
पिछले चुनाव में रामनाथ कोविंद को 65.35 प्रतिशत मत मिले थे। ऐसे में एनडीए की कोशिश होगी कि इस बार भी वो यह आंकड़ा छू पाए।  पीएम मोदी ओडीशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेडडी से मिल चुके हैं।  समझा जाता है कि उनसे मिलकर राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार के लिए पीएम ने उनसे समर्थन मांगा है। हालांकि, दोनों नेताओ की मंशा है कि पहले एनडीए अपने उम्मीदवार का नाम तय कर सार्वजनिक करे ,उसके बाद समर्थन पर विचार होगा।