logo

Covid Update : 24 घंटे में मिले 3,06,64 नए मरीज, भारत में ओमिक्रॉन वेरिएंट का कम्युनिटी ट्रांसमिशन

12cdcaa0-9a15-42e5-82fb-9204b9008d91.jpg

दिल्ली: 

कोरोना के मामले में उतार-चढ़ाव जारी है। रविवार को जहां 3 लाख 33 हजार 533 नए कोरोना संक्रमित मिले थे, वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में 3 लाख 6 हजार 64 नए मामले सामने आये हैं। ये रविवार की तुलना में 27 हजार 469 कम है। इस बीच 439 मरीजों ने अपनी जान गंवाई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में 2 लाख 43 हजार 495 मरीज ठीक हुये हैं। 

साढ़े 22 लाख से ज्यादा कोरोना मरीज
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का आंकड़ा बताता है कि देश में फिलहाल 22 लाख 49 हजार 335 एक्टिव कोरोना संक्रमित हैं। दैनिक पॉजिटिविटी रेट फिलहाल 20.75 फीसदी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक 162.73 करोड़ से ज्यादा कोविड वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। 13.83 करोड़ वैक्सीन डोज अभी भी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के पास उपलब्ध है। इस बीच देश में वैक्सीनेशन लगातार जारी है। 

महाराष्ट्र में खोल दिया गया शिक्षण संस्थान
पूर्व में घोषित सरकारी आदेश के मुताबिक महाराष्ट्र में शिक्षण संस्थान खोल दिए गये हैं। सोमवार को मुंबई में प्राइमरी तथा प्री-प्राइमरी स्कूलों को खोलने का फैसला किया गया। साधना विद्यालय (सायन) की प्राचार्य स्वरूप सांवत ने बताया कि स्कूल परिसर को सेनिटाइज किया गया है। केवल उन्हीं छात्रों को स्कूल आने की इजाजत है जिनके पास उनके माता-पिता की लिखित अनुमति है। कहा जा रहा है कि महाराष्ट्र में अभिभावकों ने स्कूल खोलने की मांग की थी। 

भारत में ओमिक्रॉन वेरिएंट का कम्युनिटी ट्रांसमिशन
इंडियन सार्स-कोव-2 जीनोम कंसोर्शियम के मुताबिक भारत में कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन अब कम्युनिटी ट्रांसमिशन के चरण में पहुंच गया है। , कोविड मरीजों की संख्या अस्पताल में बढ़ने लगी है। हालांकि, ओमिक्रॉन के ज्यादातर मामले हल्के और बिना लक्षण वाले हैं, ओमिक्रॉन कंसोर्शियम के मुताबिक ओमिक्रॉन महानगरो में तेजी से फैल रहा है। ओमिक्रॉन के खतरे में कोई बदलाव नहीं हुआ है। कम्युनिटी ट्रांसमिशन का अभिप्राय है कि एक संक्रमित व्यक्ति को पता नहीं होता है कि वो किसके संपर्क में आने से संक्रमित हुआ है। कोरोना वायरस बस्तियों, शहरों और समुदायों के बीच मौजूद है। ऐसे में संक्रमण चेन को तोड़ना कठिन होता है। वो बहुत तेजी से बढ़ता है।