logo

3 हाथ और 4 पैर के साथ पैदा हुआ बच्चा, डॉक्टर बोले– ये तो...

4haath.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
यूपी के मुजफ्फरनगर से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। मेरठ मेडिकल कॉलेज के बाल रोग विभाग के एचओडी डॉ. नवरतन गुप्ता के अनुसार, मुजफ्फरनगर जिले में बीते 6 नवंबर को घर पर ही महिला ने एक बच्चे को दोपहर साढ़े 3 बजे जन्म दिया था। बच्चे के पैदा होते ही उसके 4 पैर, 3 हाथ देखे गए, जिसे देखकर उसे अजीब बच्चा समझकर परिजन घबरा गए और आनन-फानन में इलाज के लिए मेरठ के मेडिकल कॉलेज लेकर आए। डॉ. नवरतन गुप्ता ने इस अजीबोगरीब बच्चे के जन्म के पीछे की वजह बताई। उन्होंने बताया कि मुजफ्फरनगर में इस बच्चे को जन्म देने वाली महिला के गर्भ में जुड़वां बच्चे थे, जिसमें से एक भ्रूण अविकसित रह गया और इसी वजह से इस अलग दिखने वाले शिशु ने जन्म लिया है। 

‘बच्चे के 4 पैर और 3हाथ के साथ हैं 2 जननांग’
डॉ. नवरतन गुप्ता ने बताया कि एक और बच्चा गर्भ में पल रहा था लेकिन उसका गर्भ में सिर्फ कमर से नीचे का ही शरीर बन पाया था और वह शरीर भी पहले बच्चे में धीरे-धीरे जुड़ता चला गया, इसलिए यह अलग दिखने वाला बच्चा हुआ है। उन्होंने बताया कि बच्चे के 4 पैर और 3 हाथ के साथ 2 जननांग भी हैं। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि बच्चे के शरीर में दिख रहे जो दो हाथ, दो पैर और एक जननांग अतिरिक्त हैं, वह दूसरे बच्चे के हैं। डॉक्टरों का कहना है कि बच्चे की इस स्थिति से जुड़ी असल वजह जानने के बाद बच्चे का परिवार चाहता है कि उनका बच्चा जल्द से जल्द सही हो जाए। इसके लिए बच्चे के अतिरिक्त अंगों की सर्जरी कर उनको हटाया जाएगा। हालांकि, इस तरह का मामला 50 से 60 हजार में किसी एक बच्चे के जन्म में देखने को मिलता है। 

सर्जरी के बाद सामान्य हो जाएगा
डॉक्टरों का कहना है कि सर्जरी के बाद बच्चे को सामान्य कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि यदि बच्चे की सर्जरी नहीं कराई जाती है तो भी बच्चा आसानी से सर्वाइव कर सकता है। लेकिन आज कल के माहौल के हिसाब से सामाजिक जीवन में बच्चे को कई परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। इसके बाद उन्होंने जानकारी दी कि मेरठ के इस मेडिकल कॉलेज में इस प्रकार के बच्चों का ये चौथा मामला सामने आया है।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N