logo

29 दिसंबर को 9,000 युवाओं को देंगे सरकारी नौकरी, हजारीबाग में सीएम हेमंत का बड़ा ऐलान

hemant_bhasan1.jpg

द फॉलोअप डेस्क
मुख्यमंत्री हेमतं सोरन ने हजारीबाग में आयोजित आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम में रोजगार को लेकर बड़ा ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि 29 दिसंबर को हमारी सरकार के कार्यकाल की चौथी वर्षगांठ पर 9 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी का नियुक्ति पत्र देंगे। मुख्यमंत्री ने दावा किया कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत लगे शिविरों में अभी तक 50 हजार नियुक्ति दी गई है। आने वाले समय में 40 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए वेकैंसी का आयोजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड जैसे गरीब राज्य में रोजगार प्राथमिक जरूरत है लेकिन पूर्ववर्ती सरकारों के कार्यकाल में प्रदेश से बड़ी संख्या में युवाओं का पलायन हुआ।


मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना लेकर आई हमारी सरकार
सीएम ने आगे कहा कि कम पढ़े और अनपढ़ युवाओं के लिए मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना हमने लाया। सरकार आर्थिक सहायता देगी। युवाओं का पलायन रूका है। ग्रामीण महिलाएं भी ट्रैक्टर लेकर चला रही है। हम युवाओं को मुर्गीपालन, बकरीपालन, अंडा उत्पादन और मछलीपालन के लिए आर्थिक सहायता दे रहे हैं। पशुधन योजना का उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में परिवारों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना था। पशुधन योजना के तहत किसानों को बीमाकृत जानवर दिए जा रहे हैं। झारखंड की 80 फीसदी आबादी गांव में रहती है। गांव मजबूत होगा तो राज्य मजबूत होगा। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाना हमारी सरकार का प्राथमिक लक्ष्य है।


बेटियों के लिए हमने सावित्रीबाई फूले किशोरी समृद्धि योजना लाया
राज्य में इतनी गरीबी है कि माता-पिता बेटियों की कम उम्र में शादी करवाते हैं। 9वीं क्लास के बाद बच्चियां स्कूली पढ़ाई छोड़ देती है। माता-पिता को मेरी गारंटी है कि बेटियां बोझ नहीं बनेगी। हम उनके लिए सावित्रीबाई फूले किशोरी समृद्धि योजना लाए हैं। हम बेटियों को इंजीनियर, डॉक्टर, वकील और पत्रकार बनाएंगे। बेटियां बढे़गी तो आने वाली पीढ़ियां आर्थिक और सामाजिक तौर पर काफी सशक्त बनेगी।