logo

आदिवासी छात्रों को संताली भाषा की मुफ्त कोचिंग देगा जनजातीय शोध संस्थान, इस दिन से होगी शुरुआत 

santhali.jpg

रांची

झारखंड के आदिवासी छात्रों को संताली भाषा की मुफ्त कोचिंग दी जायेगी। कोचिंग डॉ रामदयाल मुंडा जनजातीय कल्याण शोध संस्थान (Dr. Ramdayal Munda Tribal Welfare Research Institute) की ओऱ से दी जायेगी। संस्थान ने कहा है कि अनुसूचित जनजाति के छात्रों को संघ लोक सेवा आयोग एवं समकक्ष प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए निःशुल्क संताली भाषा कोचिंग का शुभारंभ किया जा रहा है। इसकी शुरुआत 27 दिसंबर से होगी। कोचिंग कार्यक्रम लगभग 4 महीने का होगा। इसमें प्रथम बेच के लिए अब तक 30 छात्रों का नामांकन हो चुका है। कहा गया है कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य अनुसूचित जनजाति संवर्ग के छात्रों को संविधान की आठवीं अनुसूची में सम्मिलित संताली भाषा की प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता दिलवाना है। 

गैर मुंडारी भाषा के लिए अलग से होंगी कक्षाएं 
मिली खबर के मुताबिक कोचिंग कार्यक्रम में गैर मुंडारी भाषा परिवार के प्रतिभागियों के लिए अलग से कक्षाएं संचालित होंगी। इससे छात्रों को संताली भाषा सीखने में आसानी होगी। इससे छात्र पाठ्यक्रम की तैयारी में शीघ्र जुड़ सकेंगे। संताली भाषा कोचिंग को डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय की सहायक प्राध्यापिका डुमनी माई मुर्मू, डॉ फ्रांसिस सी मूर्मू और डॉ संतोष मुर्मू आदि द्वारा संचालित किया जायेगा। इसके लिए इन सभी को पत्र जारी कर सूचित किया गया है। 

2 और कोचिंग कार्यक्रम शुरू होंगे 

शोध संस्थान द्वारा कहा गया है कि दो और कोचिंग कार्यक्रम जनवरी के द्वितीय सप्ताह से प्रारंभ होंगे। इसमें अनुसूचित जनजाति के युवक-युवतियों के लिए राज्य लोक सेवा आयोग की प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के लिए निःशुल्क गैर आवासीय कार्यक्रम और अति कमजोर जनजातीय समुदाय ¼PVTG के छात्रों के लिए निःशुल्क आवासीय कोचिंग शामिल हैं। इस संबंध में इच्छुक छात्र डॉ रामदयाल मुंडा जनजातीय कल्याण शोध संस्थान की वेबसाईट से या दूरभाष से जानकारी ले सकते हैं।