logo

पंचायत चुनाव : BJP ने निर्वाचन आयुक्त को लिखा पत्र, प्रखंड निर्वाचन पदाधिकारियों की मनमानी पर रोक लगाने की मांग

uioo.jpg

रांचीः
भारतीय जनता पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने राज्य निर्वाचन आयुक्त को पंचायत चुनाव से जुड़ा एक पत्र लिखा है। कहा है कि पंचायत चुनाव के लिये नामांकन,स्क्रूटनी आदि की प्रक्रिया चल रही है। राज्य के कई प्रखंडों में निर्वाची पदाधिकारियों की मनमानी भी उजागर हुई है। कई प्रत्याशियों ने शिकायत दर्ज कराई है कि नामांकन के अंतिम समय में उन्हें अयोग्य घोषित किया जा रहा। 

 

किन मसलों को लेकर हो रही कार्रवाई
प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि इसके  लिये पिछले चुनाव के खर्च का हिसाब नहीं दिया जाना, अपने ऊपर हुए मुकदमो की जानकारी नहीं देना आदि शामिल हैं। पत्र में लिखा गया है कि चुनाव भले ही दलगत आधार पर नही हो रहे परंतु सत्ताधारी दल के जनप्रतिनिधि प्रखंड के पदाधिकारियों पर दबाव बनाकर अपने विरोधी प्रत्याशियों के नामांकन रोकने का प्रयास कर रहे हैं।

ग्रामीणों को मौका मिलना चाहिये
प्रतिनिधिमंडल ने कहा है कि इस बात से आप भी अवगत हैं कि ग्रामीण क्षेत्र के प्रत्याशियों में कानूनी प्रक्रिया की जानकारी कितनी होती है। ऐसे में उन्हें समुचित समय उपलब्ध कराते हुए लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शामिल होने का अवसर दिया जाना चाहिये। जिससे लोकतंत्र की जड़ें और गहरी होंगी, शासन -प्रशासन के प्रति जमीनी स्तर पर विश्वास बढ़ेगा।ॉ


अनावश्यक कानूनी प्रक्रिया में ना फंसाया जाए
प्रदेश भारतीय जनता पार्टी का के प्रतिनिधिमंडल ने आग्रह किया है कि सभी योग्य प्रत्याशियों के मार्ग में आ रहे अनावश्यक कानूनी परेशानियों को दूर किया जाए। साथ ही यह मांग की गयी है कि इस दिशा आयोग द्वारा निर्देश जारी किया जाए  क्योंकि 2 चरणों के नामांकन  में इस अस्पष्टता ने पूरे प्रदेश में प्रत्याशियों को प्रभावित किया है।