logo

CUET में भी होगी काउंसलिंग, JEE की तर्ज पर बनेगा सिस्टम; UGC ने बनाई कमिटी

cuet_ug1.jpg

द फॉलोअप डेस्क
JEE की तर्ज पर CUET भी अब काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। UGC अब सीयूईटी स्कोर के आधार पर स्नातक प्रवेश के लिए एक आम काउंसलिंग आयोजित करने पर विचार कर रहा है। इसे लेकर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने एक कमिटी बनाई है। कमिटी में विभिन्न विश्वविद्यालयों के अधिकारियों को शामिल किया गया है। साथ ही पांच प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों को पायलट प्रोजेक्ट के लिए शामिल किया गया है। 


कब होगा लागू इसपर कोई स्पष्टता नहीं
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यदि समिति को यह विचार सही लगता है तो इसे कब लागू किया जाएगा इसे लेकर अभी कोई जानकारी नहीं है। विचार आगे बढ़ेगा या नहीं, यह अभी निश्चित नहीं है। यह पैनल के निष्कर्षों पर निर्भर करता है। जानकारी तो यह भी है कि कमिटी फिर हितधारकों से इसपर परामर्श करेगी वहीं इस आइडिया पर विचार का अध्ययन करने के लिए एक पैनल का गठन किया गया है। पेशेवरों और विपक्षों का अध्ययन करने के लिए आंतरिक रूप से पायलट कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। ऐसी प्रणाली प्रवेश के लिए एकल विंडो प्रदान करेगी और छात्र विश्वविद्यालयों में अलग से आवेदन करने के बजाय एक ही पोर्टल पर अपनी पसंद दे सकते हैं।"


15 से 31 मई CUET UG  की होगी परीक्षा
गौरतलब है कि यूजी परीक्षा के लिए आवेदन की तारीख बढ़ा दी है। अब उम्मीदवार 31 मार्च तक आवेदन कर सकेंगे। परीक्षा का आयोजन 15 से 31 मई तक किया जाएगा। सीयूईटी परीक्षा एनटीए की ओर से 13 भाषाओं में आयोजित होगी ताकि ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स भाग लेकर यूजी लेवल के कोर्स में एडमिशन ले सकें। यह भाषाएं हिंदी, अंग्रेजी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू हैं।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- https://chat.whatsapp.com/B5Ez1xqYOyL74JlHFO8Y86

Tags - cuetNTAUGCEducation News