logo

life style : इन तेलों के इस्तेमाल से चेहरा होगा एकदम चमकदार, ऐसे करें इस्तेमाल

oilfree.jpg

डेस्कः 
एक चमकदार और दाग धब्बे से मुक्त चेहरा हर कोई चाहता है। अक्सर हम धूल मिट्टी की वजह से त्वचा से संबंधित कई समस्याओं का सामना करते हैं। ऐसे कंडीशन में आप महंगे महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगती हैं। लेकिन अगर मैं कहूं कि आपको बिना ज्यादा मेहनत और पैसे खर्च किए ग्लोइंग स्किन मिल सकती है तो आप क्या कहेंगे। दरअसल, कुछ तेल की मदद से डल स्किन को भी ग्लोइंग बनाया जा सकता है। बस जरूरत है उन्हें अपने चेहरे पर लगाने की। ऐसे में हमारे पास ही कुछ ऐसे तेल उपलब्ध होते हैं जिससे चेहरे की दाग धब्बों को मिटाया जा सकता है। बस आपको इन तेलो के बारे में पता होना चाहिए आज इस लेख मै हम आपको वहीं बताएंगे कि कौन सी ऐसे तेल हैं, जिनके इस्तेमाल से त्वचा दमकदार बनाया जा सकता है। 


कोकोनट ऑयल 
कोकोनट ऑयल में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखता है। इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे के दाग-धब्बे को दूर होते हैं। इसके लिए नारियल तेल में नींबू का रस मिलाएं, फिर इससे त्वचा पर हल्के हाथों से लगाएं
नीम का तेल 
नीम का तेल न केवल मुहांसों को ही नहीं खत्म करता है बल्कि एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण को भी दूर करने में आपके बेहद काम आ सकते हैं। ऐसे में आप नीम के तेल का इस्तेमाल भी अपनी त्वचा पर कर सकते हैं। 
जैतून का तेल
जैतून के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन को मॉइश्चराइज करता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं। आप इसे स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं।
रोज ऑइल
रोज वॉटर ही नहीं रोज ऑइल भी काफी फायदेमंद होता है। इसकी खासियत ये है कि इसमें विटमिन सी के साथ ही ऐंटीऑक्सिडेंट होता है। ये पोर्स को क्लीन करता है। साथ ही फेयरनेस बढ़ाते हैं। इसमें मौजूद फैटी ऐसिड स्किन में आसानी से अब्जॉर्ब हो जाते हैं जिससे चेहरा चिपचिपा नहीं होता। इसे सप्ताह में तीन बार लगाकर मसाज करने पर स्किन में अंतर आप खुद नोटिस करेंगे।


सरसों का तेल
सरसों का तेल दाग-धब्बों को दूर करता है। आप रोजाना हल्के हाथों से चेहरे पर इस तेल से मसाज कर सकते हैं, कुछ देर बाद पानी से धो लें। सरसों का तेल आपके घर में आसानी से मिल भी जाता है। 
बदाम के तेल 
बदाम के तेल अनेकों त्वचा संबंधी समस्याओं को खत्म करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई होते हैं जो न केवल त्वचा पर निखार ला सकते हैं बल्कि रूखी त्वचा, एलर्जी और रेशेज इन तीनों को भी दूर करते हैं। 
लौंग का तेल
लौंग का तेल आयरन, विटामिन-ए, विटामिन-सी, पोटैशियम और कई गुणों से भरपूर होता है, जो स्किन के लिए लाभदायक है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुण त्वचा को निखारने में मददगार है। रोजाना रात में सोने से पहले चेहरे पर लौंग के तेल से मसाज कर सकते हैं।
जोजोबा ऑयल
जोजोबा ऑयल में विटामिन-ए, विटामिन-ई और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के दाग-धब्बों को दूर करने में मददगार है। यह त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है।
तिल के तेल 
तिल के तेल के इस्तेमाल से भी त्वचा को कई समस्याओं से दूर किया जा सकता है. यदि आप डेड सेल्स और फाइन लाइन से परेशान हैं तो ऐसे में तिल के तेल का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर कर सकते हैं।