logo

दिल्ली : कोरोना की चौथी लहर आने के प्रबल संकेत, सीधा बच्चों पर कर रहा अटैक..ये हैं नये वैरिएंट के लक्ष्ण

xe.jpg

रांचीः

भारत में कोरोना वायरस के फैलने का खतरा एक बार फिर से  तेज हो गया है। कोरोना के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। ताजा हालात की वजह से दिल्‍ली से लेकर झारखंड तक में दहशत पैदा हो गया है। कुछ हेल्‍थ एक्‍सपर्ट और स्‍वास्‍थ्‍य विज्ञानी इसे कोरोना की चौथी लहर के संकेत मान रहे हैं। हालांकि, अभी देश के कई राज्‍यों में कोरोना संक्रमण के हालात अब भी बेहतर हैं। इस बार देखा जा रहा है कि कम उम्र के बच्‍चों को कोरोना अपनी चपेट में ले रहा है। 


बच्चों पर डाल रहा प्रभाव 
अबकी बार कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वैरिएंट बीए.1, बीए.2 (Omicron BA.1, BA.2) और एक्सई वेरिएंट (XE variant) के चलते कोरोना की चौथी लहर आने की स्थति बनी हुई है। इधर, कानपुर आइआइटी की टीम ने भी मई-जून में देश में कोरोना की चौथी लहर आने की आशंका जताई है। जो अगस्‍त तक अपने पीक पर पहुंच जाएगा। बहरहाल, 190 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्‍सीन लग जाने के बाद अभी हालात उतने बुरे नहीं होंगे जितने पहली और दूसरी लहर में थे। इस बार कोरोना का सीधा हमला मासूमों पर हो रहा है। इससे माता-पिता बच्चों को लेकर खास चिंतित दिख रहे हैं। वहीं करीब दो साल के बाद खुले स्‍कूलों में कोरोना के डर से एक बार फिर से सन्‍नाटा पसर गया है।


स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अलर्ट 
कोरोना की चौथी लहर दिल्ली से होते हुए दूसरे राज्यों की तरफ बढ़ रहा है ऐसे में देश के कई राज्‍यों में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अलर्ट मोड में आ गया है। कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। एक बार फिर से केंद्र सरकार ने राज्‍यों को एडवाइजरी भेजकर आने वाले संकट से आगाह किया है। अस्‍पतालों में अभी से ही कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए दवाएं व अन्‍य इंतजामों को दुरुस्‍त किया जा रहा है।


अबकी बार इन 8 लक्षणों पर रखें नजर

खांसी, बहती नाक, छींकना, थकान, घबराहट, गले में खरास, सिरदर्द, बेचैनी, शरीर, जोड़ों में दर्द, बुखार