logo

अंतरिक्ष में फंसे सुनिता विलियम्स को लाने के लिए स्पेस यान रवाना, 2 वैज्ञानिक भी गये

NEWS29.jpg

द फोलोअप डेस्क 

सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को अंतरिक्ष से वापस लाने स्पेस यान धरती से स्पेस स्टेशन की ओर रवाना हो चुका है। मिली खबर के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर फंसे अंतरिक्ष यात्रियों सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को वापस लाने के लिए NASA और SpaceX ने अमेरिका के फ्लोरिडा में केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से क्रू-9 मिशन लॉन्च किया है।

बता दें कि सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में  फंसे हुए है। क्योंकि बोइंग का अंतरिक्ष यान इस महीने की शुरुआत में सुरक्षा चिंताओं के कारण उन्हें वापस लाने में विफल रहा था। स्पेसएक्स क्रू 9 का नवीनतम मिशन नासा के दोनों फंसे हुए सदस्यों को वापस धरती पर लाने के लिए चार के बजाय दो अंतरिक्ष यात्रियों को ले जा रहा है।

बता दें कि सुनिता विलियम्स और बुच ने 5 जून को अंतरिक्ष के लिए अपनी उड़ान भरी थी और उन्हें 8 दिनों बाद वापस आना था। इस बीच कहा गया था कि जरा भी गलती हुई तो सुनीता विलियम्स के पास मात्र 96 घंटे का ऑक्सीजन बचेगा। इससे उनकी जान जाने का तक का खतरा हो सकता है। NASA की खबरों में कहा गया था कि सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विल्मोर अंतरिक्ष से फरवरी 2025 से पहले नहीं लौट आयेंगे। वो आईएसएस में फंस गए हैं। 

Tags - Spacecraft Sunita Williams space international News international News Update international live