logo

मानव तस्करी रोकने के लिए सिमडेगा पुलिस की पहल, जारी किया टोल फ्री नंबर 

HUMAN_TRAFICKING.jpg

द फॉलोअप डेस्क 
सिमडेगा पुलिस ने मानव तस्करी रोकने के लिए एक नई पहल शुरू की है। इस पहल के तहत पुलिस ने टोल फ्री नंबर 1800 3 456256 जारी किया है। इस टोल फ्री नंबर के माध्यम से पीड़ित या अन्य व्यक्ति कॉल करके प्रताड़ना की सूचना पुलिस को दे सकता है। सूचना मिलने के बाद पुलिस आवश्यक कार्रवाई करेगी। इस बात की जानकारी सिमडेगा पुलिस ने IG प्रोविजन को पत्र लिखकर दी है। पत्र में लिखा गया है कि सिमडेगा जिला मानव तस्करी से अत्यधिक प्रभावित है। यहां से पैसे कमाने का लालच दे कर लोगों को बाहर ले जाने की शिकायत मिलती रहती है। कई बार शहर के लड़के और लड़कियों को कमाने और नौकरी दिलाने के नाम पर बाहर ले जाकर विभिन्न प्रकार से प्रताड़ित किया जाता है। इसकी गंभीरता को देखते हुए सिमडेगा पुलिस ने यह कदम उठाया है। 

बता दें कि झारखंड में मानव तस्करी के मामले अभी कुछ ज्यादा की उजागर हुए हैं। मानव तस्करी का रैकैट चलाने वालें झारखंड के गरीब और मासूम लड़के-लड़कियों को अच्छी नौकरी और पैसों का हवाला देते हैं। कई बार ऐसा होता है कि ऐसे लोगों को दूसरे राज्यों में बेच दिया जाता है। इसके बाद उनसे बंधुआ मज़दूरी, घरेलू गुलामी, आपराधिक शोषण जैसे काम कराए जाते हैं। एक बार लोग इस रैकट में फंस जाते हैं तो उनको बाहर निकालना मुश्किल हो जाता है। इसी अपराध को रोकने के लिए पुलिस अलग-अलग अभियान चला रही है और टोल फ्री नंबर भी जारी कर रही है।


 

Tags - झारखंड न्यूज झारखंड लेटेस्ट न्यूज मानव तस्करी टोल फ्री नंबर Jharkhand News Jharkhand Latest News Human Trafficking Toll Free Number