logo

झारखंड : प्रदेश में कैल्शियम टैबलेट की कमी पर सरयू राय ने की सिविल सर्जन से बात, जल्द उपलब्ध करवाने का मिला आश्वासन 

saryu_rai.jpg

झारखंड :
झारखंड(Jharkhand) के कई इलाको से  कैल्शियम टैबलेट(Calcium tablet) की कमी की सूचना मिल रही थी। इस बाबत सांसद सरयू राय(Saryu rai) ने सरकार के स्वास्थ्य निदेशक से बात की। सरयू राय ने कहा कि मुझे आश्वासन दिया गया है कि दो दिन के भीतर जमशेदपुर सहित राज्य के सभी ज़िलों में कैल्शियम टैबलेट सहित अन्य दवायें सभी ज़िला मुख्यालयों में पहुँच जायेंगी। मैंने उनसे सवाल किया कि ऐसी दवाओं की एक सीमा तक ख़रीद का आदेश आप ज़िला के सिविल सर्जनों को क्यों नहीं दे देते तो उन्होंने उत्तर दिया कि मुझे पद धारण किये केवल एक सप्ताह हुआ है, मैं यह कोशिश करूँगा पर यह निर्णय विभाग में सर्वोच्च स्तर से होता है।

ख़रीद की प्रक्रिया अति केन्द्रित हो गई, बोले सरयू
आश्चर्य है कि स्वास्थ्य विभाग में ख़रीद की प्रक्रिया अति केन्द्रित हो गई है। छोटी-बड़ी हर ख़रीद मंत्री स्तर पर होती है। दिखाने के लिये एक क्रय समिति बना दी जाती है। इसका कारण जो सभी समझते हैं वही मैं भी समझता हूँ। सरकार स्वास्थ्य विभाग में ख़रीदी गई दवाओं की ख़रीद तिथि और एक्सपायरी तिथि सार्वजनिक कर दे तो पता चल जाएगा कि किस ज़िले में कितनी दवायें ख़रीदे जाने के चंद महीनों में ही अक्पायर हो जाती है। इसका लाभ जनता को नहीं मिलती मगर ख़रीद करने वाले को ज़रूरत से ज़्यादा मिल जाता है। यह स्वास्थ्य विभाग में बड़ा ख़रीद घोटाला है। इसका भंडाफोड़ होना ही होगा।

जानकारी देने लिए कहा धन्यवाद  
सरयू राय ने कहा कि मैं धन्यवाद देना चाहता हूँ बिरसानगर के सुबोध बारी को, जिन्होंने आज दोपहर में मुझे फ़ोन पर बताया कि बिरसा नगर अस्पताल में कैल्शियम का टैबलेट कई दिनों से नहीं मिल रहा है। गर्भवती मातायें परेशान हैं उनका ग़ुस्सा आंगनवाड़ी सेविकाओं पर फूट रहा है। मैंने तुरंत ज़िला के सिविल सर्जन को फ़ोन किया। उन्होंने कहा कि स्टॉक में कैल्शियम का टैबलेट कई दिनों से नहीं है। मुख्यालय से ख़रीद कर भेजा जाएगा तभी मिलेगा। उन्होंने आश्वासन दिया की शहरी योजना मद में पैसे होंगे तो वे टैबलेट ख़रीदकर बिरसानगर भेजवा देंगे पर पूरी आपूर्ति तो राँची से ख़रीद होने पर ही होगी।