logo

नई दिल्ली  : रोज नए रिकॉर्ड बनाता रुपया आज हुआ 78 पार !

Dollar1.jpg

डेस्क :
रूपया रोज नए रिकॉर्ड स्थापित कर रहा है। विदेश में अमेरिकी मुद्रा की मजबूती और निवेशको के जोखिम से बचने की भावना के चलते रुपया सोमवार को भी कमजोर होकर नया रिकॉर्ड बना दिया। रुपया शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 36 पैसे टूटकर अपने सबसे निचले स्तर 78.29 पर आ गया।  विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि कमजोर एशियाई मुद्राएं, घरेलू शेयर बाजार में गिरावट और विदेशी पूंजी के लगातार बाहर जाने से भी निवेशकों की भावनाएं प्रभावित हुईं। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 78.20 पर खुला, और फिर जमीन खोते हुए 78.29 तक गिर गया, जो पिछले बंद भाव के मुकाबले 36 पैसे की गिरावट दर्शाता है। अब 1 अमरीकी डॉलर की कीमत 77. 93 रुपये हो गई है।  

शुक्रवार को भी टूटा था रिकॉर्ड 
विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में शुक्रवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 19 पैसे की भारी गिरावट के साथ 77.93 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।  इसे रुपये का सबसे निचला स्तर माना गया था। लेकिन, यह बात अगले कारोबार दिवस सोमवार यानि आज ही गलत साबित हो गई। जानकारों के मुताबिक कच्चे तेल की कीमतों में तेजी और विदेशी संस्थागत निवेशकों की बाजार से पूंजी की निरंतर निकासी से यह गिरावट आई है।


 
विदेशों में डॉलर के मजबूत होने से रुपये की धारणा प्रभावित 
जानकारों के मुताबिक़ शेयर बाजार में भारी बिकवाली और विदेशों में डॉलर के मजबूत होने से भी रुपये की धारणा प्रभावित हुई। आज कारोबार के अंत में रुपया अपने पिछले बंद भाव 77.74 रुपये के मुकाबले 19 पैसे की गिरावट के साथ 77.93 प्रति डॉलर पर बंद हुआ ।