logo

जमीन में गाड़ दिया गया 1098 क्विंटल अनाज! सरयू राय ने दी थी अनुमित- जांच रिपोर्ट 

saryu_rai4.jpg

रांची 

कुछ दिन पहले खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले के मंत्री बन्ना गुप्ता द्वारा SFC यानी स्टेट फ़ूड कॉरपोरेशन के कडरू स्थित गोदाम का औचक निरीक्षण किया गया था। इसकी जांच रिपोर्ट आ गयी है। इसमें कुछ चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। जांच रिपोर्ट में बताया गया है कि तत्कालीन मंत्री सरयू राय की जानकारी में अनाज को गाड़ दिया गया था। जांच रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 1098.17 क्विंटल अनाज को तत्कालीन मंत्री सरयू राय ने जमीन में गाड़ने पर सहमति दी थी। रिपोर्ट में यह भी लिखा गया है कि उचित रखरखाव के अभाव में अनाज सड़ गया। इसकी सूचना भी आप्त सचिव के माध्यम से तत्कालीन मंत्री सरयू राय को दी गई थी।  

गौरतलब है कि कि मंत्री बन्ना गुप्ता ने 11 जुलाई को SFC गोदाम का औचक निरीक्षण किया था। निरीक्षण के बीच ही जमीन में गाड़े गए अनाज को जेसीबी मशीन से खोदकर निकाला गया था। इसके बाद मंत्री बन्ना गुप्ता ने जांच रिपोर्ट मांगी थी। रांची डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले के मंत्री बन्ना गुप्ता के औचक निरीक्षण के क्रम में पाई गई अनियमितता को गंभीरता से लेते हुए कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसके बाद जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने नीरज कुमार त्रिपाठी को गोदाम प्रबंधक के प्रभार से निलंबित कर दिया था। 


नीरज कुमार त्रिपाठी रातू में जनसेवक के पद पर कार्यरत हैं, उन्हें झारखंड स्टेट फूड कॉरपोरेशन लिमिटेड (JSFC) के कडरू-2 गोदाम प्रबंधक का प्रभार दिया गया था। मंत्री बन्ना गुप्ता के औचक निरीक्षण के क्रम में गोदाम में कई प्रकार की अनियमितता पायी गयी थी। चीनी, चना दाल के स्टॉक में कमी पाई गई थी। साथ ही गोदाम का रख-रखाव भी सही नहीं पाया गया था।

Tags - Saryu RaiBanna GuptaJharkhand News