logo

झारखंड को 35,700 करोड़ की सौगात देंगे प्रधानमंत्री, धनबाद में सभा आज

modi31.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज झारखंड के धनबाद जिले के सिंदरी में शिरकत करेंगे। जनसभा को संबोधित करेंगे। वे झारखंड में 35,700 करोड़ रुपए की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी सिंदरी हर्ल, रेल, बिजली और कोयला क्षेत्र से संबंधित कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इनमें 17,600 करोड़ रुपए से अधिक की कई रेल परियोजनाओं भी शामिल हैं। 


आत्मनिर्भरता बढ़ेगी 
इस दौरान प्रधानमंत्री झारखंड की सात महत्वाकांक्षी परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके अलावा झारखंड में सात बड़ी योजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। धनबाद से पीएम लोकसभा चुनाव का भी आगाज करेंगे। धनबाद, गिरिडीह व कोडरमा लोस क्षेत्र की कलस्टर सभा को संबोधित करेंगे। पीएम हर्ल (हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड) सिंदरी उर्वरक संयंत्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे 9000 करोड़ रुपए की लागत से विकसित यह उर्वरक संयंत्र यूरिया क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की दिशा में एक कदम है। इससे देश में प्रति वर्ष लगभग 12.7 एलएमटी स्वदेशी यूरिया उत्पादन बढ़ेगा। इससे देश के किसानों को लाभ होगा। गोरखपुर और रामागुंडम में उर्वरक संयंत्रों के पुनरुद्धार के बाद यह देश में पुनर्जीवित होने वाला तीसरा उर्वरक संयंत्र है, जिन्हें क्रमशः दिसंबर 2021 और नवंबर 2022 में प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्र को समर्पित किया गया था.


तीन ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी 
झारखंड में 13 हजार 700 करोड़ रुपए से अधिक की कई रेल परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। परियोजनाओं में सोन नगर-अंडाल को जोड़ने वाली तीसरी और चौथी लाइन शामिल है। टोरी-शिवपुर पहली और दूसरी और बिराटोली-शिवपुर तीसरी रेलवे लाइन (टोरी-शिवपुर परियोजना का हिस्सा), मोहनपुर-हंसडीहा नई रेल लाइन, धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन व अन्य. इन परियोजनाओं से राज्य में रेल सेवाओं का विस्तार होगा और क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन ट्रेनों को हरी झंडी भी दिखाएंगे। इनमें देवघर-डिब्रूगढ़ ट्रेन सेवा, टाटानगर और बादामपहाड़ के बीच मेमू ट्रेन सेवा (दैनिक) और शिवपुर स्टेशन से लंबी दूरी की मालगाड़ी शामिल है।