logo

HC से फटकार के बाद पुलिस रेस, ट्रैफिकिंग की शिकार 15 लड़कियां बरामद, 7 आरोपी भी गिरफ्तार

HC_RANCHI_NEW1.jpeg

रांची 

लातेहार में मानव ट्रैफिकिंग की शिकार 15 नाबालिग लड़कियों और एक लड़के को पुलिस ने बरामद कर लिया है। पुलिस ने 7 लोगों को भी गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि इन नाबालिग बच्चों को अच्छी नौकरी और पैसे का लालच देकर दिल्ली और देश के दूसरे शहरों में ले जाया गया था। इनको रेस्क्यू करने के लिए लातेहार पुलिस की एसआईटी टीम ने दिल्ली में छापामारी की थी। इससे पहले, झारखंड हाईकोर्ट ने इस मामले में नाराजगी जाहिर करते हुए ट्रैफिकिंग के शिकार दर्जनों नाबालिग बच्चों का पता लगाने के आदेश दिये थे। पुलिस ने हाईकोर्ट को आश्वस्त किया है कि तस्करी के शिकार अन्य बच्चों को जल्दी ही झारखंड वापस लाया जायेगा। इसके लिए लातेहार पुलिस ने एसआईटी का गठन किया है। 

हाईकोर्ट ने पुनर्वास व सुरक्षा के दिये आदेश 

मामले की सुनवाई बुधवार को हाईकोर्ट में जस्टिस सुजीत नारायण औऱ जस्टिस नवनीत कुमार की बेंच कर रही थी। हाईकोर्ट ने लातेहार पुलिस के काम की सराहना की है। मामले में बहस के दौरान लातेहार एसपी और केस के अनुसंधानकर्ता भी मौजूद थे। बहरहाल, सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने बरामद की गयी लड़कियों व बच्चे की सुरक्षा और उनके पुनर्वास की व्यवस्था के लिए जिला प्रशासन और जिला विधिक सेवा प्राधिकार यानी डालसा को आदेश दिये हैं। हाईकोर्ट ने कहा है कि एसआईटी की टीम तस्करी का शिकार बाकी बच्चों की बरामदगी के लिए हर कानून कदम उठाये। 

आदिम जनजाति के हैं सभी नाबालिग
बहस के दौरान लातेहार पुलिस ने शपथ पत्र दायर कर हाईकोर्ट को नाबालिगों की बरामदगी की जानकारी दी। साथ ही कहा कि पिछली बहस में जिस लापता लड़की का जिक्र किया था, उसे भी पुलिस ने बरामद कर लिया है। कहा मानव तस्करी के आरोपी सात लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। एक आरोपी अभी भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है। पुलिस उसे पकड़ने के लिए लगातार छापेमारी कर रही है। बता दें कि बरामद नाबालिगों में अधिकतर लातेहार और छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले के बच्चे हैं। इनको छत्तीसगढ़ पहुंचाने की तैयारी की जा रही है। सभी बरामद नाबालिग में आदिवासी समुदायों से हैं।