logo

PM का झारखंड दौरा : एडवांस लाइफ सपोर्ट, 4 ब्लड डोनर और मेडिसिन स्पेशलिस्ट; ये है स्वास्थ्य विभाग की तैयारी 

pmo1.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

पीएम नरेंद्र मोदी के झारखंड दौरे को लेकर जहां सुरक्षा के पक्के इंतेजाम किये गये हैं, वहीं स्वास्थ्य विभाग भी इसे लेकर पूरी तरह से अलर्ट है। पीएम मोदी की पूरी यात्रा के दौरान उनके साथ एडवांस लाइफ सपोर्ट देने वाले विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम रहेगी। पीएम मोदी का ब्लड ग्रुप ए पॉजिटिव है। इसे देखते हुए इस ग्रुप के चार ब्लड डोनर को तैयार रखा गया है। यहीं नहीं, पीएम मोदी के दौरे को लेकर मेडिसिन स्पेशलिस्ट का एक पूरा पैनल तैयार है। पीएम मोदी के हेल्थ या किसी और तरह की अनोहनी को लेकर रांची सदर अस्पताल और रिम्स आपसी समन्वय बनाकर काम कर रहे हैं। खूंटी के सिविल सर्जन ने रांची सदर अस्पताल से पीएम की सुरक्षा को लेकर खास आग्रह किया है। 

पीएम के लिए तैनात चिकितस्कों की टीम 
खबरों में कहा गया है कि मोदी के काफिले के साथ चिकित्सकों की टीम तो रहेगी ही, उनके रूट्स के कुछ खास चिह्नित स्थानों पर भी चिकित्सक मौजूद होंगे। वहीं, मेडिसिन स्पेशलिस्ट चिकित्सकों की जो टीम तैयार की गयी है उनमें डॉ हरीश चंद्रा, एनेस्थिस्ट डॉ जयवंत, जेनरल सर्जन डॉ अखिलेश कुमार झा, ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ शेरन अली, आई स्पेशलिस्ट डॉ वत्सल लात्के और रिम्स के हर्ट स्पेशलिस्ट चिकित्सक भी शामिल हैं। एक टीम में कुल 6 चिकित्सक हेंगे, जो किसी भी आपात् स्थिति से निबटने के लिए तैयार रहेंगे। 

रिम्स का ट्रामा सेंटर 24 घंटे अलर्ट मोड पर 

ब्लड के लिए ए पॉजिटिव ग्रुप के चार डोनरों को तैयार रखा गया है। वहीं पीएम मोदी के काफिले के साथ हर समय एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम मौजूद रहेगा। इसके तहत 108 नंबर से जुड़े 6 एंबुलेंस को तैयार रहने के लिए कहा गया है। एंबुलेंस के साथ बेसिक मडिकल वाहन भी मौजूद रहेंगे। इसी के साथ सदर अस्पताल के केजुअल्टी औऱ रिम्स के ट्रामा सेंटर को 24 घंटे अलर्ट मोड में रहने के लिए कहा गया है। पीएम मोदी के भोजन की जांच के लिए भी विशेषज्ञों की एक टीम को तैनात किया गया है। चिकित्सकों की एक टीम बिरसा एयरपोर्ट पर तैनात रहेगी। ये टीम पीएम के आगमन से लेकर उनके प्रस्थान कर जाने तक एयरपोर्ट पर ही रहेगी।